Breaking News

वजन कम करने का ये है बेस्ट तरीका, बस अपने डाइट प्लान में करना होगा ये बदलाव

वजन कम करने के लिए समय पर खाना औऱ सही खाना बहुत जरुरी है। कुछ लोग डाइटिंग के नाम पर मील स्किप करना शुरु कर देते हैं। जिसके चलते वजन तो कम नहीं होता, मगर शरीर में कमजोरी जरुर आ जाती है। हाल ही में हुई एक शोध में पता चला कि नाश्ते और डिनर के तौर पर लिया गया सही तरीके से भोजन शरीर में थर्मोजेनेसिस नाम का हार्मोन बनाता है, जिसके चलते आपकी बॉडी में बेवजह फैट नहीं बनती।

ब्लड शुगर लेवल

फैट बर्न करने के साथ-साथ प्रॉपर तरीके से खाया गया भोजन आपका ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रखता है। जब हम रात के वक्त डिनर हल्का करते हैं तो सोते वक्त शरीर को रेस्ट मिलती है, जिससे बॉडी में बनने वाला इंसुलिन सही तरीके से बन पाता है। साथ ही सुबह नाश्ते में हमें भूख भी अच्छे से लगती है। एक हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफास्ट हमें दिन भर एक्टिव और मानसिक तौर पर तंदरुस्त रखता है।

अगर आप हर रोज इस तरह डाइट फॉलो करते हैं, तो बिना एक्सरसाइज ही एक महीने में 2 से 3 किलो वजन कम कर सकते हैं। मगर शर्त यह है कि नाश्ते में फ्राइड परांठों की जगह चपाती या फिर बिना तले परांठा, किसी भी सब्जी के साथ, 1 कप चाय-कम चीनी के, या फिर अपना मनपसंद कुछ भी बिना तले खा सकते हैं। रात का खाना 8 बजे से पहले 2 चपाती और 1 कटोरी दाल लें, उसके बाद भी आपको भूख लगे तो एक गिलास हल्दी वाला दूध पीएं, बिना चीनी।

कोलेस्ट्रोल लेवल

अगर आप ताउम्र हेल्दी हार्ट के साथ जीना चाहते हैं, तो आज से ही इस रुटीन को फॉलो करना शुरु कर दें। चाहे और मोटे हैं या पतले, रात के वक्त हैवी खाने से इसका बुरा असर आपके हार्ट पर पड़ता है। खाना डाइजेस्ट होने की बजाए, आपकी चेस्ट या फिर पेट में बिना पचे पड़ा रहता है, धीरे-धीरे यह समस्या नसों की ब्लॉकेज का कारण बन जाती है। जिसके चलते चेस्ट बर्न, हाई कोलेस्ट्रोल लेवल और हार्ट संबंधित परेशानियों की वजह बन जाती है।

इन सब के अलावा खुद का वजन कम करने या बैलेंस रखने के लिए और भी कुछ टिप्स हैं, जिन्हें आप अपना सकते हैं, जैसे कि…

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...