Breaking News

बिधूना में धूमधाम से मनाई गई निर्माण के देवता विश्वकर्मा की जयंती, मूर्ति स्थापित कर हुआ हवन पूजन

बिधूना/औरैया। बिजली दफ्तर में देव शिल्पकार भगवान विश्वकर्मा का पूजा उत्साह एवं धूमधाम के साथ मनाया गया। क्षेत्र के विभिन्न भागों में भी भगवान की पूजा को लेकर लोग काफी उत्साहित हो पूजनोत्सव में शामिल हुए। लोहे के कारोबार करने वाले व्यापारियों सहित सभी प्रकार के वाहन मालिकों में गजब का उत्साह देखा गया। रविवार की सुबह से ही जगह-जगह भजन-कीर्तन का आयोजन कराया गया। साथ हीं प्रसाद एवं खान पान की व्यवस्था भी आयोजकों द्वारा की गई थी।
बिधूना में धूमधाम से मनाई गई निर्माण के देवता विश्वकर्मा की जयंती, मूर्ति स्थापित कर हुआ हवन पूजन
बिधूना में प्रतिवर्ष की तरह भगवान विश्वकर्मा की जयंती पर जेई रामबली गुप्ता के नेतृत्व में बिजली दफ्तर में हवन पूजन कर निर्माण के देवता की जयंती मनाई गई। पूजन के समय सभी औज़ारों को तिलक किया एवं पुष्प अर्पित कर आने वाले समय में मंगल के लिए कामना की। तत्पश्चात्‌ उन्होंने अपने अधिनस्थ अधिकारियों के साथ पावर हाउस के सभी कार्यालयों में हो रही पूजा में उपस्थित होकर सभी को विश्वकर्मा जयंती की शुभकामना प्रेषित की। प्रतिवर्ष की तरह पावर हाउस को आमजनों के प्रवेश हेतु खोल दिया गया था। यहां आसपास से ग्रामीण व ऊर्जा नगरी के लोग पूजन कार्यक्रम में शामिल हुए व प्रसाद प्राप्त किया।
बिधूना में धूमधाम से मनाई गई निर्माण के देवता विश्वकर्मा की जयंती, मूर्ति स्थापित कर हुआ हवन पूजन
जगह-जगह विराजे श्रम के देवता-
कस्बा बिधूना के औद्योगिक संस्थानों, मोटर गैरेज, छापाखानों, फर्नीचर, चक्कियों, आदि विभिन्न कार्यालयों में भगवान विश्वकर्मा की मूर्ति स्थापित कर सभी श्रमिको द्वारा सामूहिक रूप से सम्मिलित होकर पूजा- अर्चना की। इस अवसर पर भव्य पंडाल और झांकियों की सजावट की गई थी। नगर के शासकीय कार्यालय पीएचई, पीडब्लूडी, जलसंसाधन, विद्युत विभाग में भगवान विश्वकर्मा की मूर्ति की स्थापना कर शिल्पी देव की पूजा हुई।
विश्व कर्मा जयंती के इस अवसर पर वर्क शॉप इंचार्ज अवर अभियंता रामबली गुप्ता, अवर अभियंता अखिलेश  कार्यलय सहायक अरविन्द कुशवाह, अशोक  कुमार  यादव, एसडीओ प्रबोध  राजपूत आदि लोग मौजूद रहे।
रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन

About reporter

Check Also

कैम्पा कोला का नया कैंपेन लॉन्च, कोका कोला और पेप्सी को मिलेगी कड़ी टक्कर

• गर्मियों में कोक और पेप्सी को टक्कर देनें को तैयार है रिलायंस का कैम्पा ...