Breaking News

गाजर का जूस पीने से शरीर को मिलता है ये समस्या

सर्दियों का मौसम आते ही कई तरह की सब्जियां और फल मिलने लग जाते हैं. उन्हीं में से एक है गाजर. जिन लोगों को गाजर का हलवा पसंद है, उन्हें ठंड का बेसब्री से इंतजार होता है.

किसी को गाजर का अचार बेहद टेस्टी लगता है.  गाजर का जूस पीना भी ठंड के मौसम में सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाता है. आइए जानते हैं गाजर के जूस में मौजूद पोषक तत्वों और इसके फायदों के बारे में यहां.

गाजर का जूस पेट और आंखों के लिए बहुत हेल्दी होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो फाइबर, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, पोटैशियम, फॉस्फोरस, थायमिन, कॉपर, कई तरह के विटामिंस जैसे विटामिन ए, सी, डी, के आदि होते हैं.

आंखों के लिए गाजर का जूस बेस्ट माना गया है. इसे नियमित पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है. गाजर के जूस में ल्यूटीन नामक कम्पाउंड होता है. यह एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है, जो मैक्युलर डिजनरेशन के जोखिम को कम करता है.

गाजर का जूस पीने से स्किन की सेहत भी अच्छी होती है. गाजर कैरोटेनॉएड्स से भरपूर होता है,  कम उम्र में नजर आने वाले उम्र के लक्षणों को रोकता है गाजर का जूस.

गाजर में बीटा-कैरोटीन नामक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो कैंसर, हृदय रोगों के होने की संभावनाओं को काफी हद तक कम कर सकता है. साथ ही वजन घटाने के लिए भी आप गाजर का जूस पी सकते हैं.

 

About News Room lko

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...