Breaking News

ICC: सीईसी की बैठक में हुआ फैसला एक अक्तूबर से पुरुष और महिला क्रिकेट में होगा ये बदलाव

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद  ने 20 सितंबर को क्रिकेट के कुछ नए नियमों में बदलाव करने का ऐलान किया है. यह सभी नए नियम 1 अक्टूबर से लागू किए जाएंगे.पुरुष और महिला क्रिकेट में ये बदलाव एक अक्तूबर से लागू होंगे।

मुख्य कार्यकारी समिति द्वारा सौरभ गांगुली  की अगुवाई वाली मेन्स क्रिकेट कमेटी की सिफारिशों की पुष्टि के बाद नियमों में बदलाव किए गए हैं. इस कमेटी के अध्यक्ष बनने पर सौरव गांगुली ने कहा, “आईसीसी क्रिकेट कमेटी की मेरी पहली बैठक की अध्यक्षता करना एक सम्मान की बात थी. मैं कमेटी के सदस्यों के योगदान से प्रसन्न था जिसके परिणामस्वरूप महत्वपूर्ण सिफारिशें की गईं. मैं सभी सदस्यों को उनके बहुमूल्य इनपुट और सुझावों के लिए धन्यवाद देता हूं.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो साल से अधिक समय से गेंद चमकाने के लिए लार के उपयोग पर प्रतिबंध लगा है। कोरोना महामारी आने के बाद इसे सुरक्षा के मद्देनजर लाया गया था, लेकिन अब इसे स्थायी रूप से लागू कर दिया गया है।

नॉन- स्ट्राइकर बल्लेबाज को रन आउट करना-  जब नॉन स्ट्राइक बल्लेबाज गेंदबाज के गेंद डालने से पहले क्रीज से बाहर निकल आता है और गेंदबाज उसे आउट कर देता है तो पहलेइसे ‘इनफेयर प्ले’ कहा जाता था. लेकिन अब इसके रन आउट ही कहा जाएगा.

विकेट गिरने के बाद नए बल्लेबाज को टेस्ट और वनडे मैचों में दो मिनट के भीतर स्ट्राइक लेने के लिए तैयार होना होगा,  टी20 में यह समय पहले की तरह 90 सेकंड ही रखा गया है।

About News Room lko

Check Also

रिटायरमेंट या नई पारी ? आज फेसबुक पर लाइव आकर अपने फैंस को ‘रोमांचक खबर’ देंगे MS Dhoni

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें महेंद्र सिंह धोनी एक गुप्त जीवन जीना पसंद ...