Breaking News

दशमोत्तर छात्रवृत्ति पाकर अविवि के अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के चेहरे खिले

• दशमोत्तर छात्रवृत्ति पाकर अवध विवि के छात्र-छात्राओं की पढ़ाई की राह हुई आसान

• अवध विवि के दशमोत्तर छात्रवृत्ति पाने वाले छात्र-छात्राओं का प्रतिशत 94.42 रहा

अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के आवासीय परिसर के अध्ययनरत अधिकांश छात्र-छात्राओं के चेहरे दशमोत्तर छात्रवृत्ति पाकर खिल उठे। विवि की कुलपति प्रो प्रतिभा गोयल के कुशल मार्ग-दर्शन में पहली बार बड़ी संख्या में विभिन्न पाठ्यक्रमों के 4284 छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति मिली।

यूपी में विपक्ष के खिलाफ गरजेंगे अमित शाह; रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर अमेरिका ने किया बड़ा दावा

विश्वविद्यालय के सत्र 2023-24 में दशमोत्तर छात्रवृत्ति पाने वाले छात्र-छात्राओं का प्रतिशत 94.42 रहा। छात्रों की इस उपलब्धि पर कुलपति प्रो गोयल ने हर्ष व्यक्त करते हुए अधिष्ठाता छात्र कल्याण की पूरी टीम को बधाई दी। कहा कि परिसर के छात्रों की पढ़ाई की राह आसान होगी और इससे माता-पिता पर शुल्क का अतिरिक्त बोझ नही पड़ेगा।

दशमोत्तर छात्रवृत्ति पाकर अविवि के अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के चेहरे खिले

दूसरी ओर अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो नीलम पाठक ने बताया कि विश्वविद्यालय के अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को पहली बार इतनी बड़ी संख्या में दशमोत्तर छात्रवृत्ति मिली है। उन्होंने बताया कि डीएसडब्ल्यू कार्यालय को परिसर के विभिन्न पाठ्यक्रमों से 4537 छात्र-छात्राओं के आवेदन प्राप्त हुए थे।

कार्यालय के कर्मियों द्वारा छात्र-छात्राओं के आवेदन को त्वरित गति से त्रुटियों का निस्तारण करते हुए 4284 छात्र-छात्राओं का आवेदन समाज कल्याण विभाग को अग्रसारित किया गया था। जिसमें सामान्य वर्ग में 1945, अन्य पिछड़ा वर्ग में 1632, अनुसूचित जाति वर्ग में 425, अल्पसंख्यक वर्ग में 280, अनुसूचित जनजाति में 02 छात्र-छात्राओं को दशमोत्तर छात्रवृत्ति प्राप्त हुई है।

मॉरीशस के डेलीगेशन का हुआ अविवि के व्यवसाय प्रबंध एवं उद्यमिता विभाग में भम्रण

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार के दशमोत्तर छात्रवृत्ति के अन्तर्गत पहली बार विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं को 13 करोड़ 62 लाख 99 हजार 234 की धनराशि मिली है। छात्र-छात्राओं को मिली दशमोत्तर छात्रवृत्ति पर विश्वविद्यालय के शिक्षकों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने बधाई दी।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

धनश्री की सफ़ेद टी-शर्ट पर लिखे ‘हिट ए 5’ का क्या है राज़

क्रिकेट पूरी तरह से 4 या 6 मारने के बारे में है लेकिन “हिट ए ...