Breaking News

सरकार बजट में किसानों के लिए करेगी बड़ी घोषणाएं, 13वीं किस्त को लेकर ये बड़ा अपडेट

आगामी बजट से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि विभिन्न क्षेत्रों के लोग केंद्र सरकार के फैसलों और घोषणाओं से काफी उम्मीदें लगा रहे हैं। सिर्फ आम जनता या वेतनभोगी व्यक्ति ही नहीं बल्कि किसान समुदाय भी मोदी सरकार की कुछ बड़ी घोषणाओं का इंतजार कर रहा है।

दावा किया जा रहा है कि बजट 2023 में केंद्र सरकार किसानों के लिए कुछ बड़े सरप्राइज लेकर आ सकती है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 2018 में किसानों के लिए शुरू की गई योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती हैं।

योजना के तहत किसानों को हर साल दी जाने वाली 6000 रुपये की आर्थिक सहायता में इजाफा होने की उम्मीद है। किसानों की आय दोगुनी करने के मकसद से सरकार यह फैसला ले सकती है।

राज्यपाल ने दी स्वामी विवेकानंद को श्रद्धांजलि

मीडिया रिपोर्ट्स में आगे दावा किया गया कि पीएम किसान लाभार्थियों को तीन किश्तों में दी जाने वाली राशि अब चार किस्तों में दी जा सकती है। यानी अगर राशि बढ़ाई जाती है तो किसानों को साल में चार बार पीएम किसान की किस्त मिलेगी।

बता दें कि बीज और खाद के दाम में लगातार हो रही बढ़ोतरी के चलते किसान लंबे समय से पीएम किसान की राशि बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। इसको लेकर सरकार के साथ कई बार बैठक हो चुकी है लेकिन राशि अभी तक नहीं बढ़ाई गई है।

पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त सरकार कभी भी जारी कर सकती है। सूत्रों ने बताया कि केंद्र लोहड़ी से पहले यानी 14 जनवरी को किस्त जारी कर सकता है। अब तक, सरकार ने 12 किश्तें वितरित की हैं और अंतिम 17 अक्टूबर 2022 को जारी की गई थी। यह पुष्टि करने के लिए कि आपको 13वीं किस्त मिलेगी या नहीं, पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट हुई लाभार्थी सूची को देख सकते हैं।

About News Room lko

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...