Breaking News

अंतरराष्ट्रीय हैकरों से सम्बंधित 5 साइबर ठग गिरफ्तार, क्रिप्टोकरेंसी के जरिये करते थे ठगी

इटावा। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर के कुशल निर्देशन मे एसओजी एवं थाना कोतवाली पुलिस को बड़ी सफलता प्राप्त हुई है।पुलिस ने कार्यवाही करते हुए मात्र 3 दिन के अंदर साइबर ठगी करने वाले 5 शातिर ठगों को गिरफ्तार किया है। ये साइबर ठग फर्जी एप एवं बेबसाईट बनाकर लोगों को कम कीमत पर ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए भारतीय रुपयों को अमेरिकी डॉलर मे बदलने का लालच देकर ठगी करते थे।

आपको बता दें कि जनपद एटा के निवासी यशोदा नंदन उपाध्याय ने 5 मार्च को इटावा के थाना कोतवाली पर लिखित सूचना दी थी कि उनके साथी मो. सामीन जो कि दीवान इंटर नेशनल मे उनके पार्टनर है को कुलजीत एवं सौरभ शुक्ला नामक व्यक्तियों ने 1 मार्च को पक्का तालाब चौराहे पर मिलने के लिए बुलाया था। जिन्होंने ग्लोब पे नामक बेबसाइट पर कम कीमत पर उनके ऑनलाइन रुपयों को अमेरिकी डॉलर मे बदलने का लालच देकर 8 लाख रु की साइबर ठगी कर ली है।

इस घटना की सूचना मिलते ही तत्काल एसएसपी आकाश तोमर ने सर्विलांस टीम एवं थाना कोतवाली पुलिस को कार्यवाही के निर्देश दिए।सर्विलांस टीम एवं कोतवाली पुलिस टीम ने सभी सुबूतों को एकत्र कर ठगों की गिरफ्तारी के लिए कवायद शुरू कर दी।आज सुबह मुखबिर की सूचना के आधार पर पक्का तालाब चौराहे के पास से 5 व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया गया।इनके कब्जे से लैपटॉप, टैबलेट,मोबाइल फोन,4 चेकबुक एवं पासपोर्ट बरामद हुआ है।पुलिस पूछताछ में गिरफ्तार अभियुक्तों ने बताया गया कि वह कई विदेशी डार्कबेव हैकर्स के संपर्क में रहते है जो उन्हे सभी साइटो के यूजर्स के नाम एवं पासवर्ड उपलब्ध कराते है, और वह निवेशकों को 50 प्रतिशत की दर से विदेशी मुद्रा देने का लालच देकर रुपयों की ठगी करते है। हम लोग निवेशकों को जाली जमा रसीद भेजते हैं जो हुबहू असली रसीद लगती है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर ने जानकारी देते बताया कि इन साइबर ठगों का पूरा लेन-देन ब्लॉकचैन तकनीकी पर आधारित है एवं पुलिस निगरानी से बचने के लिए बिटक्वाइन व डॉगक्वाइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल करते हैं।पुलिस ने अभियुक्तों द्वारा की गयी ठगी के संबंध में विस्तृत जानकारी के लिए अभियुक्तो से मिले लैपटॉप, टैबलेट, मोबाइल, एवं बैंक खातों के बारें में जानकारी की जा रही है। अभी तक इनके खाते से बीते एक वर्ष मे करीब 6 करोड से ज्यादा का ट्राजेन्क्शन हुआ है। हमने इनके और भी साथी हैकर्स इत्यादि की पहचान कर ली है जल्द ही उनकी भी गिरफ्तारी कर ली जायेगी।

रिपोर्ट-अनुज प्रताप सिंह

About Samar Saleel

Check Also

माफिया को PDA ने नोटिस जारी कर कहा- बंगले का अवैध निर्माण ध्वस्त कराकर करें सूचित

 प्रयागराज:  पीडीए की भी अजब-गजब कार्यशैली हैरान कर देने वाली है। इस बार एक वर्ष ...