Breaking News

राशन योजना के न‍ियमों में बड़ा बदलाव, तीन महीने तक म‍िलेगा 5 क‍िलो चावल

अगर आप राशन कार्ड धारक हैं और हर महीने सरकार की तरफ से चलाई जा रही फ्री राशन योजना (Free Ration Scheme) का फायदा ले रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, तेलंगाना सरकार की तरफ राशन योजना के न‍ियमों में बड़ा बदलाव क‍िया गया है. राज्‍य सरकार की तरफ से राशन कार्ड रखने वाले सभी 91.5 लाख परिवारों को फ्री चावल का वितरण शुरू कर दिया गया है.

13 से 20 जनवरी तक क्यूबा, ​​​​ग्वाटेमाला, अल सल्वाडोर और बोलीविया की यात्रा करेंगी मीनाक्षी लेखी

राज्‍य सरकार की नई व्‍यवस्‍था के तहत लाभार्थी परिवार के हर सदस्य को अगले तीन महीने (जनवरी से मार्च) तक 5 किग्रा. चावल द‍िया जाएगा. यानी हर माह के आधार पर एक क‍िलो चावल कम द‍िया जाएगा, दरअसल लाभार्थी को 6 क‍िलो चावल देने का प्रावधान है. इस न‍ियम के तहत 6 किलो चावल की आपूर्ति अप्रैल महीने से शुरू की जाएगी.

राज्‍य के नागरिक आपूर्ति मंत्री गंगुला कमलाकर ने बताया क‍ि पीएमजीकेवाई (PMGKY) के तहत द‍िसंबर 2022 तक हर लाभार्थी को 203 क‍िलो चावल द‍िया गया है. ऐसा सॉफ्टवेयर में बदलाव के कारण हुआ है. दरअसल मई 2021 से दिसंबर 2022 के दौरान 200 किलोग्राम चावल द‍िया जाना था लेक‍िन यह तीन क‍िलो ज्‍यादा द‍िया गया. अब कोटे में समायोजन के लिए, सरकार ने जनवरी से मार्च तक हर महीने एक किलो चावल कम देने का फैसला क‍िया है.

कमलाकर ने बताया क‍ि अप्रैल से राशन कार्ड धारक परिवारों को प्रति व्यक्ति 6 ​​किलो चावल का वितरण शुरू क‍िया जाएगा. पीएमजीकेवाई के तहत 54.48 लाख परिवारों को फायदा म‍िल रहा है. इसके अलावा राज्य सरकार अपने खर्च पर 92 लाख लाभार्थियों को चावल वितरित कर रही है. केंद्र ने लॉकडाउन के दौरान राशन कार्ड धारकों को मुफ्त चावल द‍िया. राज्य सरकार ने अतिरिक्त रूप से दो महीने के लिए हर परिवार को 1,500 रुपये और प्रवासी श्रमिकों के लिए प्रति परिवार 500 रुपये भी दिए.

About News Room lko

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...