Breaking News

भारतीय समुदाय की छवि ने भारत-ऑस्ट्रिया के बीच सद्भावना बनाने में बहुत कुछ किया

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 2023 में अपने पहले राजनयिक कार्यक्रम के तहत रविवार को ऑस्ट्रिया के शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत की और चांसलर कार्ल नेहमर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से उनकी व्यक्तिगत बधाई दी। दो देशों की अपनी आधिकारिक यात्रा के दूसरे चरण में साइप्रस से यहां पहुंचे जयशंकर ने नये साल पर आयोजित वियना फिलहार्मोनिक ऑर्केस्ट्रा के कार्यक्रम में जाने से पहले चांसलर कार्ल नेहमर से भी मुलाकात की।

नववर्ष के उपलक्ष्य में टीबी मरीजों में फलों का वितरण बच्चों को नेक कामों की सीख देना बहुत जरूरी- डॉ सूर्यकान्त

अपनी यात्रा के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यहां प्रवासी भारतीयों को सम्बोधित किया और इसके अलावा कई महत्वपूर्ण उच्च-स्तरीय बैठकों की भी अध्यक्षता की और ट्वीट किया कि आज वियना में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करके बहुत खुशी हुई। साथ ही लिखा कि उस सांस्कृतिक प्रदर्शन की सराहना करें जो रेखांकित करता है कि हमारी मातृभूमि के साथ कितना मजबूत जुड़ाव है। भारतीय समुदाय की छवि ने भारत और ऑस्ट्रिया के बीच सद्भावना बनाने में बहुत कुछ किया है।

एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि यह दुनिया के लिए एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण समय है क्योंकि दुनिया बहुत अधिक आर्थिक तनाव, आपूर्ति श्रृंखला तनाव और बहुत मजबूत राजनीतिक ध्रुवीकरण के अधीन है। सभी प्रमुख देशों को बातचीत के लिए बैठने को लेकर बहुत सारी कूटनीति की आवश्यकता होती है।

जयशंकर ने कहा हम अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लाभ के लिए G_20 अध्यक्षता का उपयोग करना चाहते हैं और निष्पक्षता न्याय की आवाज बनना चाहते हैं। हम उन समाजों और देशों की आवाज के रूप में उभरना चाहते हैं, जिनके पास ऊर्जा पहुंच और खाद्य सुरक्षा से संबंधित मामलों पर बोलने के लिए कोई नहीं है।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

चीन के खिलाफ केंद्र सरकार ने की एक और कार्रवाई, 232 ऐप को किया बैन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें चीन के खिलाफ एक और कार्रवाई करते हुए ...