Breaking News

काबुल में वायु प्रदूषण के स्तर में हुई वृद्धि के चलते 17 लोगों की हुई मौत

अफगानिस्तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल में प्रदूषण (Pollution) के स्तर में हुई वृद्धि के चलते पिछले एक हफ्ते में श्वसन संक्रमण व संबंधित स्वास्थ्य स्थितियों के कारण कम से कम 17 लोगों की मृत्यु हो गई। मिनिस्ट्री ऑफ पब्लिक हेल्थ ने इस बात की जानकारी दी।

टोलो न्यूज के अनुसार, मंत्रालय ने सोमवार को एंटी-पॉल्यूशन कैंपेन (प्रदूषण विरोधी अभियान) की आरंभ करते हुए बोला कि आम सर्दी व फेफड़ों की समस्याओं सहित श्वसन संक्रमण की स्थिति के चलते पिछले सप्ताह करीब 8,800 मरीजों ने काबुल के में अपना उपचार कराया।

मंत्रालय ने बताया कि आंकड़ों के अनुसार, इस अवधी में पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष 1.600 अधिक मरीज सरकारी अस्पताल में अपना उपचार कराने के लिए आए। अंतरराष्ट्रीय निगरानी संगठन एयर विजुअल की मानें तो काबुल (Kabul) में पिछले एक महीने में हवा में प्रदूषण का स्तर खतरनाक हो गया है।

अधिकारियों ने बोला कि सरकारी भवनों, बरात घर, घरों व कुछ अन्य व्यक्तिगत व्यवसायों के लिए कोयला सहित निम्न-गुणवत्ता वाला ईंधन के इस्तेमाल के चलते यह स्थिति पैदा हुई है। मंत्रालय ने बोला कि शहर के 16 व्यस्त इलाकों में लोगों को मास्क बांटे जाएंगे।

About News Room lko

Check Also

पूर्व पीएम इमरान खान को दोहरा झटका, भड़काऊ बयान पर कोर्ट ने फटकारा; रक्षा मंत्री ने भी साधा निशाना

पाकिस्तान की जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें खत्म होने का नाम ...