Breaking News

विद्यार्थियों का उल्लास ही विश्वविद्यालय के स्वर्णिम विकास का आधार : दानिश अंसारी

लखनऊ। आज भाषा विश्वविद्यालय का स्थापना दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया और इसके साथ ही विश्वविद्यालय की पहली एल्युमिनाई मीट का आयोजन किया गया। स्थापना  दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में दानिश आज़ाद अंसारी ( राज्यमंत्री, अल्पसंख्यक कल्याण मुस्लिम वक्फ एवं हज उत्तर प्रदेश सरकार), विशिष्ट अतिथि के तौर पर  बीकेटी के विधायक योगेश शुक्ला एवं शकुंतला मिश्रा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राणा कृष्ण सिंह उपस्थित रहे।

कार्यक्रम के आरंभ में  विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एन. बी सिंह ने अतिथिगणों का स्वागत किया। दानिश आज़ाद ने अपने उद्बोधन में विश्वविद्यालय के कुलपति की प्रशंसा करते हुए सभागार में उपस्थित सभी विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन किया और युवाओं को आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हुए कहा किसी भी विश्वविद्यालय का आधार वहां के छात्र होते हैं। उन्होंने कहा कि भारत को विश्व गुरु बनाने की ज़िम्मेदारी विद्यार्थियों की है और वे ही इसे एक बार फिर सोने की चिड़िया बना सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि विद्यार्थी अपनी ऊर्जा के सकारात्मक प्रयोग से देश में बड़े बदलाव ला सकते हैं।

प्रो.राणा कृष्ण पाल सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति एवं नैक के मापदंड दोनों ही विश्वविद्यालय एवं एल्युमिनाई की सहभागिता पर ज़ोर देते हैं। विद्यार्थियों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करते हुए उन्होंने विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को समुदाय के साथ जुड़कर काम करने की अपील की। इसी श्रंखला में  योगेश शुक्ला ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी विद्यार्थियों को सराहते हुए कहा कि यहां उपस्थित सभी विद्यार्थी विजेता हैं फिर चाहे उन्हें आज मेडल मिल रहा हो या नहीं। उन्होंने संस्कृति के महत्व पर चर्चा की जिसके उदाहरण स्वरूप उन्होंने अंग्रेजो के दौर में मैकाले द्वारा बनाई गई शिक्षा नीति के बारे में बताया। अंत में उन्होंने कहा कि हमें अपनी मूल व प्रभावी संस्कृति के महत्व को समझना होगा।

इसी क्रम में विश्वविद्यालय में तीन दिन से चल रहे सांस्कृतिक कार्यक्रम कोजैक में हुई प्रतियोगिताओं के विजेताओं को प्रमाण- पत्र तथा मेडल देकर सम्मानित किया गया। ऐड-मैड प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर श्रृष्टि, अकरम, बतूल, ब्यूटी, निहारिका, माइम में आशुतोष और उनकी टीम,फोटोग्राफी में  मो.नदीम, पोस्टर में रूबी गौतम, मेंहदी में अनम मिर्ज़ा, बैत-बाज़ी में मुस्कान और उनकी पूरी टीम, डिबेट में आयशा खान, गज़ल में वैष्णवी मिश्रा प्रथम स्थान पर रहीं।

स्पोर्ट्स में टेबल टेनिस में प्रज्ञा मिश्रा, कौशिक मिश्रा, शॉर्ट पुट में आदर्श सिंह, हुमा साहिल प्रथम स्थान पर रहे। विभिन्न प्रतियोगिताओं के कुल एक सौ बाइस विद्यार्थियों ने पदक तथा प्रमाण पत्र प्राप्त किए। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर रुचिता सुजॉय चौधरी द्वारा किया गया एवं धन्यवाद ज्ञापन सांस्कृतिक कमेटी की अध्यक्ष प्रो तनवीर ख़दीजा ने दिया।

कार्यक्रम के दूसरे भाग में एल्युमिनाई एसोसिएशन की पहली बैठक प्रशासनिक भवन में संपन्न हुई। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो एनबी सिंह ने कहा कि अब विश्वविद्यालय को नई ऊंचाइयों तक ले जाने की ज़िम्मेदारी यहाँ के पूर्व विद्यार्थियों के कंधों पर है। एल्युमिनाई एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ नीरज शुक्ल ने एसोसिएशन के भविष्य को लेकर अपने विचार प्रस्तुत किये।

संगठन की सचिव डॉ तनु डंग ने पूर्व विद्याथियों के सहयोग से मौजूदा विद्यार्थियों को होने वाले लाभ के बारे में बताया। डॉ रुचिता सुजॉय चौधरी, उपाध्यक्ष एल्युमिनाई एसोसिएशन ने विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय के इन्क्यूबेशन सेल के बारे में जानकारी दी। इस बैठक में प्रो. सैयद हैदर अली, प्रो सौबान सईद, डॉ दोआ नकवी, डॉ सुमन कुमार मिश्रा, डॉ अताउर रहमान आज़मी तथा कई पूर्व विद्यार्थी उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...