Breaking News

तनाव जिंदगी का अभिन्न हिस्सा: निदेशक टीएमयू

• तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के मानसिक स्वास्थ्य विभाग की प्रो (डॉ) प्रेरणा गुप्ता ने दिलाई मानसिक स्वास्थ्य की शपथ

मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के निदेशक हॉस्पिटल प्रशासन अजय गर्ग बोले, मौजूदा वक्त में तनाव जिंदगी का अभिन्न हिस्सा है। हर इंसान किसी न किसी प्रकार के तनाव से जूझ रहा है। इसीलिए यह जरूरी है कि हम मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जानें और लोगों में भी इसकी जागरूकता फैलाएं।

तनाव जिंदगी का अभिन्न हिस्सा: निदेशक टीएमयू

श्री गर्ग ने बताया अगर तनाव लंबे समय तक बना रहे तो आगे चल कर यह माइग्रेन, डाइबिटीज, ब्लड प्रेशर सरीखी बीमारियां भी हो सकती हैं। उल्लेखनीय है, पूरी दुनिया में 12 से 18 बरस आयु तक के वर्ग में करीब 14.1 प्रतिशत डिप्रेशन के शिकार हैं।

👉हमास को मिटाने के लिए इजरायल का Triple Attack, कहा- पानी नहीं मांग पाएगा!

श्री गर्ग तीर्थंकर महावीर मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर के मनोचिकित्सा विभाग की ओर से विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। मानसिक स्वास्थ्य विभाग की प्रो (डॉ) प्रेरणा गुप्ता ने मानसिक स्वास्थ्य की शपथ दिलाई। संचालन डॉ राशि मनोचा ने किया। अंत में डॉ मनीष त्यागी ने सभी का आभार जताया।

तनाव जिंदगी का अभिन्न हिस्सा: निदेशक टीएमयू

इस बार मानसिक स्वास्थ्य दिवस का विषय है-मानसिक स्वास्थ्य एक सार्वभौमिक मानव अधिकार है। इस मौके पर मेडिकल के छात्र-छात्राओं ने मन में उफान ले सकता है किसी की जान नामक लघु नाटक की भी दमदार प्रस्तुति दी। 15 मिनट के इस प्ले में स्टुडेंट्स डॉ ज़ेबा ख़ान, डॉ हिमांशु खत्री, डॉ दीक्षा राजदान, डॉ गौरव सिंह, डॉ राशि मनोचा, डॉ अलंकृता शर्मा, डॉ आयुष देशवाल, डॉ हिमानी कुमार, डॉ राकेश रौटरी, डॉ कीर्ति जैन ने मन में उफान ले सकता है किसी की जान नामक एक लघु नाटक की प्रस्तुति दी।

तनाव जिंदगी का अभिन्न हिस्सा: निदेशक टीएमयू

नाटक के जरिए स्टुडेंट्स ने बताया कि गंभीर रूप से मानसिक रोग से पीड़ित मरीज किस तरह से आवेश में आकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर लेता है। उन्होंने इसके रोकथाम के उपाय भी बताए। इससे पूर्व मुख्य अतिथि को डॉ प्रेरणा गुप्ता, डॉ अंकित सिंह, डॉ दीक्षा राजदान ने पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...