Breaking News

जिलाधिकारी महोदय की अध्यक्षता पीस कमेटी की बैठक हुई

  • जनपद में अमन शांति के साथ मिलकर मनाएं त्यौहार

  • त्यौहार आनन्द का दूसरा नाम है- जिलाधिकारी

लखनऊ। गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी पी सी श्रीवास्तव की अध्यक्षता में आगामी त्योहारों को सैाहार्दपूर्ण एवं शान्ति पूर्ण वातावरण में मनायें, मा0 न्यायालय के आदेशों का पालन किये जाने, किसी नई परम्परा का सृजन न किया जाये, झूठी अफवाहों से बचने त्योहारों पर पैनी नजर रखे जाने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी महोदय की अध्यक्षता पीस कमेटी की बैठक हुई

जिलाधिकारी महोदय ने कहा कि जनपद में आगामी त्यौहार जैसे कि ईद, परशुराम जयंती, अक्षय तृतीया इत्यादि को संज्ञान में लेते हुए शासन के निर्देशानुसार जनपद में त्यौहार अमन एवं शांति व परंपरागत रूप से मनाया जाए। मा0 न्यायालय के पूर्व आदेशानुसार जो मानक लाउडस्पीकर के लिए बनाए गए थे उन्हीं मानकों के अनुसार लाउडस्पीकर लगे, लाउड स्पीकर की अनुमति हेतु वाइस टेस्टिंग करायी जाये।

उन्होने धर्म गुरुओं से कहा कि माहौल खराब करने वालों से सतर्क रहना है तथा कहीं भी कोई ऐसी घटना संज्ञान में आती है तो उसे संबंधित थाना को सूचित करें, जिससे उसका तत्काल समाधान हो सके। त्योहार के अवसर को भाईचारे के साथ मनाएं, एक दूसरे से संवाद के जरिए परेशानियों को सुलझाएं।

सभी लोग मिलकर अमन एवं शांति तथा सौहार्द पूर्ण त्यौहारों को मनाएंगे।

इससे पूर्व सभी वर्ग के धर्मगुरुओं ने अपनी अपनी बातों को जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के समक्ष रखा। उन्होंने कहा कि सभी लोग मिलकर अमन एवं शांति तथा सौहार्द पूर्ण त्यौहारों को मनाएंगे। सभी वर्ग के धर्मगुरुओं ने कहा कि जनपद में त्यौहार को परंपरागत रूप से मनाया जाएगा एवं प्रशासन का सहयोग रहेगा। जनपद में ऐसी कोई शिकायत सामने नहीं आएगी।

जिलाधिकारी श्री श्रीवास्तव ने पीस कमेटी के सदस्यों से कहा कि अपने त्यौहारों को शांतिपूर्ण तरीके से मनाए मुझे आशा है कि आप लोग यहां से एक अच्छा संदेश लेकर जाएंगे और लोगों को जागरूक करेंगे कि त्यौहार शांतिपूर्ण मनाएं। किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान ना दें।

उन्होंने कहा कि जो परंपराएं जनपद में चली आ रही हैं उसी के अंतर्गत ही अपने त्यौहारों को हर्षोल्लास के साथ मनाएं। शासन की मंशा है कि राज्य में अमन शांति कायम रहे। किसी भी तरह की घटना घटने न पाए। मुझे आशा नहीं पूरा विश्वास है कि आप सभी लोग प्रशासन का सहयोग कर जनपद में एक अच्छी मिशाल पेश करेंगे ।

जिलाधिकारी ने नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह अपने-अपने नगरीय क्षेत्र की गलियों एवं सड़कों की सफाई व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें, साथ ही पानी की निर्वाध रूप से आपूर्ति की जाये। उन्होने अधिशासी अभियन्ता विद्युत से कहा कि त्योहार के साथ साथ के पर्व पर नगर एवं कस्बों में निर्वाध रूप से विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाये। उन्होंने पुलिस प्रशासन को निर्देश दिया के किसी भी हिंसात्मक घटना पर तत्काल पहुंचने की कोशिश करें, यदि कोई भड़काऊ प्रतिक्रिया है उस पर तत्काल कार्रवाई के लिए सचेत रहें।

कोई भी जुलूस बिना परमिशन के नहीं निकाली जाएगी सभी थानाध्यक्ष जुलूस के लिए एक रूट मैप तैयार करेंगे

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा ने कहा कि त्योहारों की एक लम्बी कड़ी है सभी लोग सौहार्दपूर्ण वातावरण में त्योहार मनाये, गैर परम्परागत कोई भी आयोजन न करें, यदि कोई प्रयास करें तो उसकी सूचना दें। किसी को माहौल बिगाड़ने की छूट नहीं होगी। प्रायः ऐसे धार्मिक अवसरों पर कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा किसी भी छोटी से छोटी घटना को तूल देकर अप्रत्याशित रूप से विवाद,तनाव,टकराव आदि की विषम स्थिति पैदा करने के प्रयास होते है, जिससे साम्प्रदायिक सद्भाव प्रभावित होने की संभ्भावना रहती है इसको दृष्टिगत रखते हुए विशेष सतर्कता बरती जायेगी। उन्होंने कहा कि कोई भी जुलूस बिना परमिशन के नहीं निकाली जाएगी सभी थानाध्यक्ष जुलूस के लिए एक रूट मैप तैयार करेंगे उन्होंने सभी धर्म के आए हुए प्रतिनिधियों को पूर्ण सहयोग करने के लिए तथा कानून को अपने हाथों में ना लेने के लिए कहा।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान ने कहा कि जनपद में सभी त्योहारों को हिन्दू, मुस्लिम आपसी सौहार्द पूर्ण वातावरण मे मनाते आ रहे है और आगे भी मनाये जायेगे। यहां किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना नहीं होगी। शासन प्रशासन के दिशा निर्देशों का पालन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि यदि कोई भी अराजक तत्व हिंसा भड़काने की कोशिश करते हैं तो अपने नजदीकी थाने में उसकी जानकारी अवश्य दें। बैठक में अपर जिलाधिकारी , अपर पुलिस अधीक्षक , समस्त उप जिलाधिकारी, समस्त क्षेत्राधिकारी ,थानाध्यक्ष सहित सभी अधिकारीगण आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About reporter

Check Also

विकसित भारत के संकल्प को पूर्ण करने में लखनऊ और पूर्वी विधानसभा का महत्वपूर्ण योगदान- ओपी श्रीवास्तव

• भाजपा को भारी मतों से लखनऊ की लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव में जीत दिलाएंगे ...