Breaking News

मुख्य सचिव के गांव को हर घर जल कर पूर्वांचल में जल जीवन मिशन की क्रांति का संदेश

• मऊ के पहाड़ीपुर खिरिया गांव में “हर घर नल-हर नल में जल” ग्राम संतृप्तिकरण सम्मेलन एवं संवाद कार्यक्रम
• खुले मंच से मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने की प्रमुख सचिव नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की तारीफ
• मुख्य सचिव ने कहा कि बहुत जल्द यूपी में गांव-गांव नल कनेक्शन देने के लक्ष्य को पूरा करेगी जल जीवन मिशन योजना
• कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे परिवहन मंत्री दया शंकर सिंह
• यूपी में एक करोड़ से अधिक नल कनेक्शन देने कि उपलब्धि की अतिथियों ने की खुलकर तारीफ

मऊ। जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) कि योजना ने ग्रामीणों के जीवन में बड़ा बदलाव लाने का काम किया है। घर-घर नल से जल पहुंचने से स्वस्थ और स्वच्छ उत्तर प्रदेश के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। जन जीवन में सुधार लाने के साथ योजना ने महिलाओं के सम्मान को जहाँ चार चाँद लगाए हैं वहीं रोजगार के भी अपार अवसर प्रदान किये हैं। यह बात शनिवार को मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत “हर घर नल-हर नल में जल” ग्राम संतृप्तिकरण सम्मेलन एवं संवाद कार्यक्रम में कहीं। यह आयोजन मऊ स्थित उनके गांव फतहपुर मंडाव ब्लाक में पहाड़ीपुर खिरिया में आयोजित किया गया।

हर घर जल

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने यहाँ खुले मंच पर नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव और जल निगम के एमडी डॉ बलकार सिंह की तारीफ की। उन्होंने कहा की यूपी में बहुत तीव्र गति से नल कनेक्शन देने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा की यूपी में गांव-गांव नल कनेक्शन देने के लक्ष्य को जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना बहुत जल्द पूरा करेगी।

एकीकृत निक्षय दिवस पर टीबी मरीजों को मिली पोषण पोटली

पहाड़ीपुर खिरिया में जल जीवन मिशन की योजना से हर घर नल से जल कि सुविधा समस्त ग्रामीणों को मिल चुकी है। मुख्य सचिव के गांव को हर घर जल (Har Ghar Jal) कर पूर्वांचल में जल जीवन मिशन योजना की क्रांति का संदेश दिया। इस अवसर को उत्साह से मनाने के लिये आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में परिवहन मंत्री दया शंकर सिंह मौजूद रहे।

उन्होंने इस अवसर पर योजना की तारीफ की और ग्रामीणों को मिल रहे स्वच्छ जल से उनके जीवन में आ रहे बदलाव पर प्रकाश डालते हुए कहा कि एक समय महिलाएं कोसों दूर से पानी भरने जाती थीं लेकिन आज पीएम मोदी कि महत्वाकांक्षी योजना से हर घर नल पहुंचने से महिलाओं के कष्ट दूर हुए हैं।

भारत में कोरोना बढ़ रही कोरोना की रफ़्तार, एक्टिव केस भी 50 हजार के पार

उन्होंने कहा की जल जीवन मिशन योजना मोदी-योगी के सपनों को साकार कर रही है। इससे पहले प्रमुख सचिव नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग अनुराग श्रीवास्तव ने मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र का आभार जताया। उन्होंने योजना की उपलब्धि पर प्रकाश डालते हुए मुख्य सचिव को अश्वस्त किया की योजना बहुत जल्द यूपी में लक्ष्य को पूरा करेगी। कार्यक्रम में जल निगम ग्रामीण के एमडी डॉ. बलकार सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया। विधायक राम विलास चौहान, सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त, सांसद नीरज शेखर, जिलाधिकारी मऊ अरुण प्रकाश, मंडलायुक्त, अज़ामगढ़ मंडल मनीष चौहान समेत कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

गांव के लोगों ने जानी स्वच्छ जल कि महत्ता-कार्यक्रम स्थल पर जल जीवन मिशन कि हर घर जल योजना से दिए जा रहे स्वच्छ जल कि महत्ता बताने के लिये जागरूकता कार्यक्रमों के साथ है प्रदर्शनी भी लगाई गई। स्वच्छ जल से स्वस्थ तन मन का नुक्कड़ नाटक और पोस्टरों से प्रस्तुतिकरण किया गया। बड़ी संख्या में गांव के लोगों ने कार्यक्रम में भाग लिया।

महिलाओं ने ग्रामीणों को जल जाँच करके दिखाई-कार्यक्रम स्थल पर एक स्टाल पर जहाँ महिलाएं जल जांच करके दिखा रहीं थीं तो जल जाँच के फायदे भी ग्रामीणों को दिखा रहीं थीं। तो दूसरे स्टाल पर तकनीकि प्रशिक्षण लेने वाले युवा योजना के तकनिकी पक्ष कि जानकारी दे रहे थे। एक स्टाल पर योजना के मॉडल का प्रस्तुतिकरण ग्रामीणों को आकर्षित कर रहा था।

हर घर जल एक करोड़ नल-हर घर नल योजना ने रिकार्ड का आसमान छूते हुए यूपी के 1 करोड़ ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन प्रदान करने का नया कीर्तिमान अपने नाम किया है। वर्ष 2019 में 5 लाख 16 हजार ग्रामीण परिवारों तक ही नल से जल की सुविधा थी। इस बड़ी उपलब्धि को जल जीवन मिशन ने बाब साहब डॉ. भीम राव अम्बेडकर की 132वीं जयंती पर हासिल किया है। इस अवसर को भी कार्यक्रम में भव्य रूप से मनाया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना से 1,00,37,256 ग्रामीण परिवारों तक नल से जल पहुंचाने का बड़ा कार्य पूरा किया। योजना का लक्ष्य वर्ष 2024 तक 2 करोड़ 65 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों तक नल से जल पहुंचाना है।

About Samar Saleel

Check Also

शादीशुदा प्रेमिका के साथ बिस्तर में था प्रेमी, सास ने देख लिया तो मार डाला; गिरफ्तार

एटा:  उत्तर प्रदेश के एटा में महिला ने प्रेमी संग मिलकर सास की गला दबाकर ...