Breaking News

गुजरात की नई सरकार 25 दिसंबर को ले सकती है शपथ, सीएम पर सस्पेंस बरकरार

गुजरात विधानसभा चुनाव में 99 सीटें जीतने के बाद बीजेपी ने नई सरकार गठित करने की तैयारी शुरू कर दी है। गुजरात में बीजेपी की नई सरकार 25 दिसंबर को शपथ ग्रहण कर सकती है। बीजेपी नेतृत्व इस बात पर मंथन कर रहा है कि आखिरकार राज्य में किसे मुख्यमंत्री की कुर्सी सौंपी जाए? बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने गुजरात विधानसभा चुनाव के प्रचार अभियान में ऐलान किया था कि उनकी पार्टी मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल की अगुवाई में चुनाव लड़ रही है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव में पार्टी के प्रमुख चेहरा हैं। इस बार जीत का बहुत कम अंतर होने के कारण पार्टी नेतृत्व मुख्यमंत्री बदलने पर विचार कर सकता है।
बीजेपी की संसदीय बोर्ड करेगी अंतिम फैसला
गुजरात सीएम के लिए किसे चुना जायेगा इसके लिए पीएम मोदी और बीजेपी की संसदीय बोर्ड अंतिम फैसला लेगी। जब विजय रूपाणी से पूछा गया कि गुजरात का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, तो उन्होंने कहा, ‘बीजेपी ने इस बार गुजरात में मेरे चेहरे के साथ चुनाव लड़ा है। लेकिन पार्टी का संसदीय बोर्ड ही अंतिम फैसला करेगा।’ राज्य की 182 सीटों पर संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 99 सीटों पर जीत हासिल हो सकी, जबकि कांग्रेस और उसके सहयोगियों को सिर्फ 80 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा है।
पूर्व पीएम अटल के जन्मदिन पर होगा शपथग्रहण
सूत्रों के अनुसार गुजरात के नए मुख्यमंत्री का शपथ-ग्रहण 25 दिसंबर को हो सकता है, क्योंकि इस दिन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन है। साल 2012 के चुनावों के बाद नरेंद्र मोदी ने चौथी बार 25 दिसंबर को ही शपथ ग्रहण किया था।
मुख्य सचिव ने किया सरदार पटेल स्टेडियम का निरीक्षण
गुजरात के मुख्य सचिव जेएन सिंह ने मंगलवार को अहमदाबाद में सरदार पटेल स्टेडियम का निरीक्षण किया है। इसी स्टेडियम में शपथ-ग्रहण समारोह आयोजित होने की संभावना है। उन्होंने कहा, हम स्टेडियम के निरीक्षण के लिए यहां आए हैं। बहरहाल, जेएन सिंह ने कहा कि टीम महात्मा मंदिर और साबरमती रिवरफ्रंट जैसे अन्य स्थलों का भी निरीक्षण करेगी। पीएम मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग व उनकी पत्नी और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे व उनकी पत्नी को खुद साबरमती रिवरफ्रंट लेकर गए थे।
मोदी-शाह के साथ BJP शासित राज्यों के CM होंगे शामिल
बीजेपी के सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा ले सकते हैं। बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता जगदीश भवसार ने बताया कि गुजरात विधानसभा चुनाव में जीत के बाद एक प्रक्रिया होती है।
दिल्ली से पर्यवेक्षक आएंगे और मुख्यमंत्री के नाम पर फैसला करने के लिए नवनिर्वाचित विधायकों के साथ एक बैठक करेंगे। इसके बाद नए मुख्यमंत्री सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे और तब शपथ-ग्रहण कार्यक्रम आयोजित होगा। सोमवार को बीजेपी ने घोषणा की थी कि केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली और पार्टी की महासचिव सरोज पांडेय गुजरात के नए मुख्यमंत्री के चयन के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं। नए नेता के चुनाव के लिए 21 दिसंबर के बाद पर्यवेक्षक गुजरात का दौरा कर सकते हैं।

Loading...
Loading...

About Samar Saleel

Check Also

हैदराबाद गैंगरेप आरोपियों के एनकाउंटर के बाद उमा भारती ने लगातार किए कई ट्वीट

हैदराबाद के दिशा-रेप हत्याकांड के सभी चारों आरोपी पुलिस एनकाउंटर में मारे गए। तेलंगाना पुलिस ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *