Breaking News

उत्तर भारत में शीत लहर का प्रकोप शुरु, इन इलाकों में हो सकती है भारी बारिश

पिछले हफ्ते उत्तर भारत में हुई बारिश के बाद शीत लहर शुरु हो गई है. जिसने अब लोगों को परेशान करना शुरु कर दिया है. उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी से पारा नीचे गिर गया है. इसके अलावा केरल के पास अरब सागर में बन रही एक ट्रफ रेखा से तटीय इलाकों में बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक, तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी भागों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा आंध्र प्रदेश के बाकी हिस्सों, तेलंगाना और कर्नाटक में आंशिक बादल छा सकते हैं. वहीं तेलंगाना के उत्तरी भाग में भी कहीं-कहीं बारिश हो सकती है. इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत में असम के पास बन रहे सर्कुलेशन के चलते सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के निचले भागों में बारिश होने की संभावना है.

स्काईमेट के मुताबिक मध्य भारत में ओडिशा से मराठावाड़ा तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है. जिससे दक्षिणी मध्य प्रदेश, विदर्भ और उत्तरी महाराष्ट्र और मराठावाड़ा के उत्तरी भागों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है. वहीं मुंबई और सूरत से लेकर मध्य भारत के बाकी सभी भागों में मौसम मुख्य रूप से शुष्क बना रहेगा.

हालांकि इन क्षेत्रों में ठंडी उत्तर पश्चिमी हवाएं चलेंगी, जिससे रात के तापमान में गिरावट हो सकती है. वहीं मैदानी इलाकों में मुख्य रूप से मौसम शुष्क रहेगा. पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सहित दिल्ली-एनसीआर में पहली बार घना कोहरा देखने को मिला. कोहरे के चलते चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर कई उड़ाने प्रभावित हुई हैं. अगर मौसम ऐसा ही रहता है तो कई अन्य उड़ानों को भी रद्द किया जा सकता है.

मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तराखंड में 21 और 22 दिसंबर को 2500 फीट से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और बारिश की संभावना जताई है. सोमवार का दिन इस सीजन का अबतक का सबसे ठंडा दिन रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक अधिकतम तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस रहा. बता दें कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी की वजह से उत्तर भारत में सर्दी बढ़ गई है. वहीं दिल्ली एनसीआर में बारिश और सर्द हवाओं के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

मतदान न हो लू से प्रभावित, टास्क फोर्स रखेगी नजर, रोज जारी होगा पूर्वानुमान

नई दिल्ली:  देश के कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक तापमान और लू चलने के ...