Breaking News

सिरदर्द और पेट दर्द की समस्या से आपको निजात दिलाएगी पुदीने की चाय, देखें यहाँ

नई दिल्ली: सिरदर्द सबसे कॉमन बीमारियों में से एक है. बहुत से लोग तो सिरदर्द को बीमारी समझते भी नहीं हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि ये समस्या तो सभी लोगों को कभी न कभी होती है और वे सिरदर्द (Headache) के लिए कोई इलाज भी नहीं करवाते हैं.

तो सिरदर्द के कई कारण हो सकते हैं जैसे- किसी तरह का स्ट्रेस (Stress), एलर्जी, लो ब्लड शुगर या हाई ब्लड प्रेशर (High BP) आदि. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एसिडिटी (Acidity) की वजह से भी सिर में दर्द की दिक्कत हो सकती है. पेट में बहुत अधिक एसिड बनने लग जाए तो इसकी वजह से सिरदर्द होने लगता है.

अदरक की चाय – अदरक का एक टुकड़ा लें, इसे छीलकर मैश करके पानी में उबाल लें. अदरक का ये पानी पेट की खराबी को शांत करने में मदद कर सकता है. अदरक मतली के इलाज के लिए भी फायदेमंद है.

कैमोमाइल चाय – कैमोमाइल टी में कैफीन नहीं होता है. ये पेट दर्द के लिए एक प्रभावी घरेलू उपचार हो सकती है. घर पर पेट दर्द का इलाज करने के लिए कैमोमाइल टी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

पुदीने की चाय – पुदीना आमतौर पर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए जाना जाता है. कैमोमाइल की तरह ही पुदीने की चाय भी बना सकते हैं. ये पेट दर्द के लिए एक प्रभावी घरेलू उपचार के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. पुदीने की चाय भी मतली से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकती है.

About News Room lko

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...