Breaking News

ये तीन देसी फल कोरोना काल में बढ़ाएंगे आपकी इम्यून पावर, यहाँ देखें

प्रकृति हमें हमारे शरीर की जरूरत के हिसाब से फल और सब्जियां देती है। जैसा मौसम होता है, उसी के अनुसार फल और सब्जियों के गुण होते हैं। मौसमी बीमारियों और वायरस के संक्रमण से बचने के लिए जिन 5 फलों का सेवन करना चाहिए उनके नाम यहां बताए गए हैं…



-आपको चाहे जो भी फल खाना पसंद हो जैसे सेब, केला,चीकू, अंगूर, बेरीज, सिंघाड़ा आदि। ये सभी फल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और आपके शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता देते हैं। इन सर्दियों में आप इन फलों का सेवन जरूर करें।

कटहल को फल या सब्जी दोनों तरह से खाया जाता है। दुनिया भर में शाकाहारी लोगों के लिए एक पसंदीदा मांस-विकल्प बन गया है। कटहल विटामिन, फाइबर और खनिजों से भरपूर होता है, जिसमें वह सब कुछ होता है जो इंसानों के लिए फायदेमंद होता है।

आयरन, पोटेशियम फाइबर और बी6 से भरपूर, सीताफल शरीर को प्राकृतिक शर्करा प्रदान करने में सहायता करता है और लोकप्रिय धारणा के विपरीत ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम है। इनमें कैरोटेनॉयड्स भी होते हैं, जो कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं।

जामुन एक बेहतरीन सुपरफूड भी है। यह प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटेशियम, मैंगनीज, विटामिन सी और कई अन्य पोषक तत्वों में समृद्ध है। जामुन कम प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों के लिए भी बहुत अच्छा है.

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...