Breaking News

आंखों की रोशनी के लिए बेहद लाभदायक हैं इस चीज़ का सेवन मिलेंगे और भी कई फायदे

बादाम, सौंफ और मिश्री को मिलाकर खाने से मष्तिष्क को सभी पोषक तत्व मिलते है जिससे स्मरण शक्त‍ि बढ़ती है क्योंकि बादाम मे विटामिन और प्रोटीन होता है जो मस्तिष्क की कोशिका को मजबूत बनाते है जो जिससे दिमाग तेज होता है।
अगर पीरियड्स अनियमित है तो भी आपको सौंफ का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमे पाए जाने वाले औषधीय गुण पीरियड्स सम्बंधित रोगो से छुटकारा मिलता है जैसे पेट दर्द, ऐंठन अधिक रक्त स्राव आदि।

बादाम, मिश्री और सौंफ का मिश्रण आंखों की रोशनी के लिए अच्छा रहता है। इन सभी चीजों को पीसकर एक डब्बे में भरकर रख लें। रोज सोने से पहले एक गिलास दूध में करीब एक चम्मच पाउडर को डालें। ऐसा करने से आंखों को फायदा होगा।

बादाम खाने से भूख की कमी भी दूर होगी। कई लोगों को भूख ना लगने की समस्या होती है। ऐसे में अगर आप रोजाना बादाम का सेवन करें तो आपकी ये समस्या दूर हो जाएगी। इसके लिए बस आप बादाम को आधा दिन पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद बादाम के ऊपर का छिलका उतारकर उसे चासनी में मिलाकर मुरब्बा बना लें। इसे मुरब्बे को रोज खाएं। इससे भूख ना लगने की समस्या खत्म हो जाएगी।

बढ़ती उम्र के साथ कई लोगों को चेहरे पर झुर्रियां आने की समस्या होती है। ऐसे में बादाम का सेवन करना आपके लिए लाभकारी होगा। इसके लिए बस आप बादाम, सरसों और सेंधा नमक को एक साथ पीसकर चेहरे पर लगाएं। ऐसे करने से चेहरे की झुर्रियां खत्म हो जाएंगी।

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...