Breaking News

इमली में छिपा है कई बिमारियों का राज, जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान

इमली का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। खट्टी-मीठी इमली स्वाद में तो मजेदार है ही, स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इस के स्वादिष्ट होने के साथ इमली के फायदे के कारण इसे भारत में हजारो सालो से काम में लिया जाता रहा है।

इसका उपयोग लोग चटनी के रूप में, पानी पूरी का पानी बनाने में और खाने में खटास लाने के लिए करते हैं। इसके अलावा, क्या आपको मालूम है कि इमली का इस्तेमाल कई गंभीर बीमारियों से निजात पाने में भी किया जा सकता है।

लिवर के लिए फायदेमंद: इमली में मौजूद पॉलीफेनोल्स में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इमली के बीज का अर्क में एंटी-इंफ्लेमेटरी होते है जो लिवर की बीमारी को कम करने में मदद मिलती है। को भी मदद कर सकता है, जबकि गूदा निकालने से आपको शरीर का वजन कम करने और फैटी लीवर की बीमारी को दूर करने में मदद मिल सकती है।

सर्दी जुखाम मे फायदेमंद: इमली से सर्दी जुखाम में फायदा मिलता है। इस थियामिन और राइबोफ्लेविन होता है जो सदी जुखाम से लेन में मदद करते है। इस का उपयोग करने के लिए पानी उबले और ताजी कटी हुई इमली की पत्तियों के 2 बड़े चम्मच डालें। स्वाद के लिए थोड़ा सा नींबू और थोड़ा शहद और इलाइची दाल सकते है। यह उपाय खांसी, जुकाम, गले और सैयद कोरोना के इलाज में कारगर है।

Loading...

प्रतिरक्षा प्रणाली: इमली विटामिन सी के साथ-साथ अन्य एंटीऑक्सिडेंट के लिए एक समृद्ध स्रोत है जो प्रतिरक्षा प्रणाल को बढ़ाने में मदद करता है, साथ ही माइक्रोबियल और फंगल संक्रमण के विकास को रोकता है। इसके एंटीसेप्टिक गुण शरीर को किसी भी संक्रमण और चोट को ठीक करने में मदद करते हैं।

हृदय के लिए फायदेमंद: इसके एंटीऑक्सीडेंट हृदय स्वास्थ्य को रखते हैं। इमली के फायदे कई मायनों में दिल की सेहत को बढ़ा सकता है। इसमें फ्लेवोनोइड जैसे पॉलीफेनोल्स होते हैं, जिनमें से कुछ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इमली में कुछ ऐसे यौगिक होते हैं जो हृदय रोग और ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाते हैं।

आँखों के लिए फायदेमंद: इमली में मौजूद विटामिन ए आंखों को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। खून में घुलनशील विटामिन, जो कॉर्निया की रक्षा करता है, को मैक्यूलर डिजनरेशन के विकास के जोखिम को कम करने सहयता करता है। इमली के रस में पोषक तत्व नेत्रश्लेष्मलाशोथ का भी इलाज कर सकते हैं या अत्यधिक असुविधा को कम कर सकते हैं।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

बियर पीने वाली लड़कियों की ये खूबियां को बारे में जानकर चौंक जाएंगे आप

अक्सर ये देखा गया है कि जो लोग साथ में नशा करते हैं उन लोगों ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *