Breaking News

मूली के पत्ते सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद

हरी पत्तेदार सब्जियां खाने के सेहत केलिए बेहद लाभदायक मानी जाती हैं। पत्ते वाली सब्जियां कई श्रेणी में होती है। कुछ सब्जियां ऐसी होती है जिन्हें हम बेकार समझकर फेंक देते हैं। मूली के पत्तों (Benefits Of Radish Leaves) को भी आमतौर पर फेंक ही देते हैं।

भारत में भी मूली के पत्ते से साग और पराठे बनाए जाते हैं। मूली (Benefits Of Radish Leaves) क्रूसीफर सब्जी है। इसमें कई तरह के माइक्रोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि क्रूसीफर सब्जियों में ऐंटीऑक्सीडेंट्स पर्याप्त मात्रा में पाए हैं। ये आपको कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों से भी बचाते हैं। आइये जानते हैं मूली के पत्तों के फायदे।

नैचुरल मल्टीविटामिन

मूली के पत्तों (Benefits Of Radish Leaves) में विटामिन ए, विटामिन बी1, बी6, फॉलिक एसिड, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम और आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। इसमें विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होता है। इन्हें आप नैचुरल मल्टीविटामिन भी मान सकते हैं।

एनीमिया में फायदेमद

अगर आपको एनीमिया की प्रॉब्लम है तो आपको मूली के पत्तों (Benefits Of Radish Leaves) का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यही वजह है कि कम हीमोग्लोबिन वाले लोगों के लिए एक अच्छा ऑप्शन है।

मजबूत करते हैं इम्यूनिटी

मूली के पत्ते (Benefits Of Radish Leaves)  में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। मूली के पत्तों में मूली से छह गुना ज्यादा विटामिन सी होता है। आपको सीजनल एलर्जी, जुकाम, खांसी होता रहता है तो मूली के पत्तों का सेवन करना चाहिए।

वेट लॉस के लिए फायदेमंद

मूली के पत्ते (Benefits Of Radish Leaves)  के सेवन से वजह तेजी से कम होता है। इनमें कैलोरी कम होती है और मेटाबॉलिजम तेजी से बढ़ता हैं। मूली के पत्तों को सलाद या भुजिया बनाकर भी खाया जा सकता हैं। इसके सेवन से पेट भरा रहेगा और पोषण भी मिलेगा।

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...