Breaking News

इन 5 समस्याओं का देसी उपचार है सौंफ, आप भी जरूर जानें

आमतौर पर सौंफ का उपयोग माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है। लेकिन ये सेहत के लिए भी कई कारणों से वरदान है। विशेषज्ञों के मुताबिक सौंफ सेहत का खजाना है, इसके सेवन से कई प्रकार की बिमारियां सही होती हैं। दिमाग को तेज करने में तो सौंफ का कोई जवाब ही नहीं है।

आँखों का अच्छा दोस्त: आंखों की छोटी-मोटी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी सौंफ काफी कारगर साबित हो सकती है। जिन लोगों की आंखें कमजोर हैं, उन्हें सौंफ का सेवन जरूर करना चाहिए। आंखों की थकान दूर करने में सौंफ सहायक है। इतना ही नहीं, ये हमारी देखने की क्षमता को भी प्रभावी रूप से बढ़ाती है।

मुंह की बदबू करता है दूर: सौंफ का उपयोग आमतौर पर सांसों की ताजगी बनाए रखने के लिए किया जाता है। सौंफ के कुछ दानों को चबाने मात्र से ही आपकी सांसों की दुर्गंध दूर हो जाती है। सबसे अच्छी बात तो यही है कि इसे खाने का कोई साइड इफेक्ट नहीं है। हर दिन इसका सेवन तीन से चार बार आधा चम्मच करना चाहिए, इससे मुंह से आने वाली बदबू दूर होती है।

Loading...

खून की साफाई: सौंफ का सेवन खाली पेट करना चाहिए। इससे खून साफ होता है और डाइजेशन संबंधित समस्याएं भी दूर होती हैं। कई शोधकर्ताओं ने तो यहां तक माना है कि सौंफ का सेवन हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है।

अच्छी नींद के लिए: सौंफ के अनेक गुणों में से एक गुण यह भी है कि यह आपको अच्छी नींद लेने में मदद कर सकती है। सौंफ में मैग्नीशियम पाया जाता है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह अच्छी नींद और नींद के समय को बढ़ा सकता है। साथ ही यह भी कहा जाता है कि मैग्नीशियम अनिद्रा दूर भगाने में भी मददगार होता है।

महिलाओं के लिए लाभकारी: महिलाओं के लिए सौंफ खाना अच्छा है। पीरियड्स के समय इसका सेवन करने से दर्द में राहत मिलती है। इतना ही नहीं ये मूड को ङी खुशनुमा बनाएं रखता है। कुछ शोध में ऐसा भी दावा हुआ है कि इसके सेवन से हार्मोन्स में संतुलन बनता है।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

बियर पीने वाली लड़कियों की ये खूबियां को बारे में जानकर चौंक जाएंगे आप

अक्सर ये देखा गया है कि जो लोग साथ में नशा करते हैं उन लोगों ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *