Breaking News

गांव में संक्रमण बढ़ रहा है और सरकार सिर्फ सर्वे अभियान चला रही: लोकदल

लखनऊ। कोरोना महामारी और सरकार के अहंकारी रवैया से जूझ रहे देश के अन्नदाता किसानों पर दोहरी मार पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है डीएपी और एनपीके का दाम सरकार द्वारा दाम बढ़ाए जाने पर किसानों को दी बधाई?और कहा खुश रहिए की आप भारत में है आपदा में अवसर तलाश रही भारतीय जनता पार्टी द्वारा डीएपी का दाम रुपये 1200 से बढ़ाकर रुपये 1900 प्रति बोरी और एनपीके का दाम 1100 से बढ़ाकर रुपये 1700 प्रति बोरी बढ़ाए जाने पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि सरकार आपदा में अवसर तलाश तो कर लेती ही है ऐसे में इस महामारी के दौर में अन्न दाताओं पर दया करने की जरूरत है। किंतु केंद्र सरकार अपने परममित्रों अदानी और अंबानी की तिजोरी भरने में लगे हुए हैं।दूसरी तरह ग्रामीण लोगो पर ध्यान देने की जरूरत है कोरोना का कहर ग्रामीण इलाकों में तेजी से बढ़ रहा है। उत्तर प्रदेश हो, बिहार, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश हो या फिर कोई अन्य राज्य।

राज्य सरकारों का दावा है कि कोरोना महामारी का संक्रमण गांवों में बढ़ने से रोकने के लिए ट्रैकिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट के फार्मूले पर कई दिन से सर्वे अभियान चलाया जा रहा है। अभी तक सिर्फ़ सर्वे? ऐसी ही कुछ स्थिति और राज्यों की भी है।कई राज्यों में गांव के गांव बीमार पड़े हैं, लोगों की जानें जा रही हैं। हालांकि इनमें से ज्यादातर मौतों के आंकड़े दर्ज नहीं हो रहे हैं, क्योंकि अधिकतर जगहों पर या तो टेस्टिंग की सुविधा नहीं है या जागरूकता के अभाव में लोग करा नहीं रहे हैं।“

कोरोना का जो डाटा है वह ज्यादातर शहरों का है। गांव में तो पब्लिक हेल्थ सिस्टम बदतर है। जांच टेस्टिंग की सुविधाएं नहीं हैं। लोगों की मौत हो भी रही है इसका कारण महामारी में लोगो को इलाज न मिलना बताया है । अगर शहरों की स्थितियां देखिए तो जो डाटा हम लोगों तक आ रहा है वह बता रहा है कि शहरों में ही मौतों का आंकड़ों से कई गुना ज्यादा है। ग्रामीण भारत में सही से जांच हो तो यह आंकड़ा और भी अधिक भयानक होगा।” ऐसे में सरकार को यथार्थ में काम करना चाहिए।

About Aditya Jaiswal

Check Also

मतदाताओं का बड़े दलों पर भरोसा कायम, इस बार साफ नहीं मिजाज, अब तक ये रहा है इतिहास

सीतापुर: संसदीय सीट सीतापुर के मतदाताओं ने आजादी के बाद से अब तक बड़े दलों ...