Breaking News

सपोर्टिंग हैंड्स फाऊंडेशन अंतिम संस्कार के लिए उपलब्ध कराएगा नि:शुल्क सामग्री

औरैया। भारत में दूसरी बार वैश्विक महामारी करोना काल में जहां अफरा तफरी और भय का माहौल दिखाई दे रहा है वही जिले की औद्योगिक नगरी दिबियापुर के कुछ समाजसेवियों द्वारा गठित सपोर्टिंग हैंड फाउंडेशन के सदस्य नगर एवं आसपास रहने वाले अत्यंत गरीब, असहाय, निर्धन या अन्य स्थिति में अपने परिजन के दिवंगत होने पर उनका अंतिम संस्कार कर पाने में अक्षम व्यक्तियों को अपने निजी संसाधनों से दाह संस्कार में लगने वाली सामग्री को नि:शुल्क उपलब्ध का संकल्प लिया है।

कोरोना काल में भाग्यनगर ब्लाक की ग्राम पंचायत ककराही के पूर्व प्रधान देवेश्वर पांडे उर्फ दिवाकर ने सपोर्टिंग हैंड्स फाउंडेशन के नाम से एक संस्था का गठन किया है जो संकट की इस घड़ी में जरूरतमंदों के खाने-पीने की व्यवस्था, कोरोना से बचाव हेतु जागरूकता अभियान चलाने के साथ-साथ पूरे दिबियापुर नगर क्षेत्र को सेनेटाइज करने की व्यवस्था के अलावा बेजुबान जानवरों के खाने की भी व्यवस्था की जा रही है, जिसमें गाय, बंदर आदि जानवरों के लिए भोजन, पानी के साथ उनके स्वस्थ विचरण के लिए भी कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। संस्था ने नगर में एक नि:शुल्क स्वास्थ्य क्लीनिक खोला जिसमें निरंतर डॉक्टरों की टीम बैठकर लोगों को मुफ्त में दवाई और उनके इलाज में सहयोग कर रही है।

इस भयानक महामारी में जहां लोग अपनों को खोते जा रहे हैं और अपनों के दिवंगत होने पर करोना पोजिटिव होने के कारण उनके पास नहीं जा पा रहे, ऐसे में सपोर्टिंग हैंड्स फाउंडेशन ने अपने स्रोतों से अत्यंत गरीब, असहाय, निर्धन या अन्य स्थिति में अपने परिजन के दिवंगत होने पर उनका अंतिम संस्कार कर पाने में अक्षम व्यक्तियों को अपने निजी संसाधनों से दाह संस्कार में लगने वाली सामग्री को नि:शुल्क उपलब्ध कराने एवं पूरा सहयोग करने का निर्णय लेकर मानवता की एक नई मिसाल कायम की है।

पूरे क्षेत्र में सपोर्टिंग हैंड फाउंडेशन के द्वारा किए गए सामाजिक, आर्थिक, मानसिक एवं शारीरिक कार्यक्रमों को देखते हुए नगर के कई युवा एवं उद्यमी भी इस फाउंडेशन में सहयोग करने के आतुर दिख रहे हैं। पूर्व प्रधान दिवाकर पांडे ने सभी का स्वागत किया और कहा कि संस्था निस्वार्थ एवं निर्भीक होकर समाज सेवा कर रही है, लोगों की दुआएं इस संस्था के साथ बनी रहे यही मां भवानी और श्री बांके बिहारी जी से प्रार्थना है। उन्होंने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी करते हुए कहा कि अगर किसी भी परिवार में कोई दिवंगत हो जाता है और उसके पास अंतिम संस्कार हेतु कोई व्यवस्था नहीं है तो वह सपोर्टिंग इन हैंड्स फाउंडेशन को फोन करके अंतिम संस्कार की सामग्री नि:शुल्क प्राप्त कर सकता है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह दो गज दूरी मास्क है जरूरी का पालन करें और टीकाकरण को अवश्य करवायें जिससे इस महामारी से अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा कर सकें।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

कांग्रेस रायबरेली और अमेठी सीट पर अब भी मौन, बैठक में नहीं हुई चर्चा, लग रही हैं कई तरह की अटकलें

लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया भी पूरी हो ...