Breaking News

CMS गोमती नगर ऑडिटोरियम में ‘विश्व एकता सत्संग’ का आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर ऑडिटोरियम में आयोजित विश्व एकता सत्संग में बोलते हुए बहाई धर्मानुयायी, प्रख्यात शिक्षाविद् व सीएमएस संस्थापिका-निदेशिका डा.भारती गांधी ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण हेतु विश्व समुदाय को मिलकर प्रयास करना होगा। पर्यावरण बहुत ही खतरनाक स्थिति में पहुंच गया है। अपने संबोधन में डा.भारती गांधी ने कुछ ही दिन पहले संयुक्त राष्ट्र संघ की बैठक में स्वीडन की पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग द्वारा पर्यावरण पर अपने विचार को अत्यन्त पीड़ा के साथ प्रस्तुत करने की घटना का जिक्र किया।

उन्होंने बताया कि ग्रेटा ने संयुक्त राष्ट्र संघ में उपस्थित देशों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा था कि उनके पर्यावरण पर ध्यान न देने से बच्चों का बचपन छिन रहा है और बच्चे अपने को बड़ों द्वारा छला हुआ महसूस कर रहे हैं। अब समय आ गया है जब सभी देशों को मिलकर एकता व शान्ति से इस विश्वव्यापी समस्या का समाधान खोजना ही होगा। इससे पहले सीएमएस शिक्षकों द्वारा प्रस्तुत सुमधुर भजनों से विश्व एकता सत्संग का शुभारम्भ हुआ, जिन्होंने बहुत ही सुमधुर भजन सुनाकर सम्पूर्ण वातावरण को आध्यात्मिक उल्लास से सराबोर कर दिया।

विश्व एकता सत्संग में उपस्थित सीएमएस प्रेसीडेन्ट प्रो.गीता गांधी किंगडन ने कहा कि सभी मानवजातियों में वैसे ही एकता होनी चाहिए, जिस प्रकार हमारे शरीर के सभी अंग एक साथ सम्बद्ध होकर कार्य करते हैं। हमें वैश्विक स्तर पर सभी मानवजातियों के विकास के लिए सोचना होगा। विश्व एकता सत्संग में आज सीएमएस अशर्फाबाद के छात्रों ने शक्षात्मक-आध्यात्मिक कार्यक्रमों की सुन्दर प्रस्तुति द्वारा सभी का मन मोह लिया। स्कूल प्रार्थना से कार्यक्रम की शुरूआत करके बच्चों ने भक्तिगीत ‘प्रभु तुम मेरे घर में आओ’ प्रस्तुत किया। इसके उपरान्त ‘शरीर के अंगो की एकता’ एवं ‘भारत की धार्मिक एकता’ पर लघु नाटिका प्रस्तुत किया। टाॅक शो के माध्यम से छात्रों ने शान्ति व एकता का संदेश दिया तो वहीं दूसरी ओर गीत ‘वी आर बिग, वी आर स्माल’ की सभी ने खूब सराहा। इस अवसर पर अनेक विद्वजनों ने सारगर्भित विचार व्यक्त किये। सत्संग का समापन संयोजिका वंदना गौड़ द्वारा धन्यवाद ज्ञापन से हुआ।

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...