Breaking News

सुबह खाली पेट तिल खाने के हैं कई फायदे

तिल दिखने में जरूर छोटा होता है लेकिन इसके फायदे बहुत बड़े-बड़े हैं. ये सेहत के लिए बेहत फायदेमंद होता है क्यूंकि इसकी तासीर गरम होती है. लोग तिल को अलग-अलग तरह से भी खाते हैं कोई भूनकर खाता है, कोई ब्रेड, बन या केक पर ऊपर से छिड़क कर तो कोई तिल के तेल को Cooking Oil के तौर पर इस्तेमाल करता है
 
तिल खाने के फायदे
 
1. कब्ज के लिए- काले तिल में फाइबर  और अनसैचुरेटेड फैटी एसिड की मात्रा काफी अधिक होती है जिसकी वजह से यह कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है. तिल में पाया जाने वाला तेल आंत को Lubricate करने में मदद करता है.
 
2. दांतों के लिए- तिल में प्राकृतिक रूप से जो तेल पाया जाता है वह दांतों में मौजूद प्लाक को दूर करता है, दांतों की सड़न और मसूडों की बीमारियों से भी बचाता है. ऐसे में अगर सुबह खाली पेट भुने हुए तिल को चबाया जाए तो इससे दांत और मसूड़े मजबूत बनते हैं और मुंह की बदबू  की समस्या भी दूर होती है.
 
3. हड्डियों के लिए- तिल हड्डियों को भी मजबूत बनाने में मदद करता है. इसका कारण ये है कि तिल में डाइट्री प्रोटीन और एमिनो एसिड पाया जाता है जो हड्डियों के विकास को बढ़ावा देता है और हड्डियों को कमजोर होने से बचाता है जिससे आर्थराइटिस  जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है.
 
4. खून बनाने के लिए- तिल खाने से हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ता है. अगर किसी व्यक्ति को एनीमिया की बीमारी हो तो उसे भी तिल जरूर खाना चाहिए क्योंकि तिल में आयरन भी होता है जो खून की कमी की समस्या को दूर करता है.
 
5. स्किन और बालों के लिए- एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर तिल चेहरे पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के निशान को कम करता है और तिल में पाया जाने वाला तेल स्किन को सॉफ्ट बनाता है. इसके अलावा ओमेगा फैटी एसिड से भरपूर तिल बालों की जड़ों को मजबूत बनाकर बालों की ग्रोथ भी बढ़ाता है
Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

वजन घटाने वालों के लिए सुबह का समय व्यायाम करने के लिए अच्छा है या नहीं? जानिए विशेषज्ञों की राय

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें आपने सुना होगा सुबह में व्यायाम करना शाम ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *