Breaking News

इस गेमिंग कंपनी के शेयर में गर्मी, क्या आपके पास है स्टॉक

इस साल 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा और हैदराबाद, अहमदाबाद, धर्मशाला, दिल्ली, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, बेंगलुरु, मुंबई और कोलकाता में 10 स्थानों पर खेला जाएगा।

भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता किसी भी अन्य देश से बेजोड़ है और यहां क्रिकेट प्रशंसकों की संख्या सबसे ज्यादा है। फुटबॉल के बाद क्रिकेट अब दुनिया का दूसरा सबसे लोकप्रिय खेल है (अनुमानतः 3.5 अरब प्रशंसक)। दूसरी ओर निवेश के दृष्टिकोण से इन आगामी विश्व कप मैचों से बहुत सारी भारतीय कंपनियों और उनके बिजनेस को फायदा होने वाला है। ऐसे में आप ऐसी कंपनियों के शेयरों पर दांव लगा सकते हैं।

नजारा पर रखें नजर, वर्ल्ड कप दिलाएगा तगड़ा मुनाफा

टीवी के अलावा ओटीटी पर भी आईसीसी वर्ल्ड कप का प्रसारण होगा। प्रसारण से जुड़ी कंपनियों के साथ ही आप नजारा टेक्नोलॉजीज पर दांव लगा सकते हैं। क्योंकि, जब ऑनलाइन गेमिंग की बात आती है तो Nazara ने अपने प्रसिद्ध आईपी के साथ एक बेंचमार्क स्थापित किया है।

अगर नजारा टेक्नालाजीज के शेयर प्राइस हिस्ट्री बात करें तो पिछले छह महीने में 66 फीसद से अधिक रिटर्न दे चुका है। जबकि, इस साल अब तक इसने 35 फीसद से अधिक का रिटर्न दिया है। अक्टूबर 2021 में यह स्टॉक 1561 रुपये पर पहुंच गया था। इस लिहाज से अभी यह स्टॉक करीब 45 फीसद कम दाम पर उपलब्ध है। इसका 52 हफ्ते का हाई 929.05 रुपये और लो 480.35 रुपये है।

कंपनी के पास किडोपिया, एनिमल जैम और वर्ल्ड क्रिकेट चैंपियनशिप सहित कई आईपी हैं। यह भारत, अफ्रीका और उत्तरी अमेरिका के यूजर्स के लिए इंटरैक्टिव गेमिंग, ई-स्पोर्ट्स, एडटेक और गेमिफाइड प्रारंभिक शिक्षा प्रदान करता है। ई-स्पोर्ट्स, जो कि इलेक्ट्रॉनिक स्पोर्ट्स व्यूअरशिप है। इसने प्रमुख स्पोर्ट्स लीगों को पीछे छोड़ दिया है।

: ICC World Cup: जहां होना है भारत-पाकिस्ता का मैच, वहां एक रात का होटल का किराया 50,000 रुपये पहुंचा

बढ़ते स्मार्ट फोन और डेटा पहुंच के साथ भारत में गेमिंग मेगाट्रेंड अभी शुरू हो रहा है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि सबसे बड़ा अवसर ऑनलाइन गेमिंग उद्योग में है और नजारा टेक्नोलॉजीज इस उद्योग में एकमात्र लिस्टेड खिलाड़ी है, जिसके पास एक बड़ा बाजार है। फेडरेशन ऑफ इंडियन फैंटेसी स्पोर्ट्स (एफआईएफएस) के अनुसार, ऑनलाइन गेमिंग के लिए बाजार का आकार वित्त वर्ष 2011 में ₹346 बिलियन से बढ़कर वित्त वर्ष 2015 तक अनुमानित ₹1.65 ट्रिलियन तक पहुंचने का अनुमान है।

वित्तीय स्थिति की बात करें तो Nazara ने हाल ही में अपने Q1 के नतीजे पोस्ट किए हैं, जिसमें साल-दर-साल आधार पर शुद्ध बिक्री में 14% की वृद्धि के साथ शुद्ध लाभ 31% अधिक है। कंपनी आने वाले महीनों में कुल मिलाकर ₹7.5 बिलियन तक फंड जुटाने की योजना बना रही है। बाजार विशेषज्ञों को बस इंतजार करना होगा और देखना होगा कि क्रिकेट विश्व कप 2023 से पहले आने वाले हफ्तों में नजारा क्या पेशकश लेकर आता है।

About News Desk (P)

Check Also

अब एयरबस भारत में तैयार करेगा H125 हेलीकॉप्टर, आठ एफएएल साइट का इस साल होगा भूमिपूजन

दुनिया भर में एयरलाइन निर्माता कंपनी एयरबस की मात्र ऐसी तीन जगहें हैं जहां कंपनी ...