Breaking News

मध्‍यप्रदेश टंट्या मामा आर्थिक कल्‍याण योजना, जानिए कैसे करें आवेदन

प्रदेश सरकार अनुसूचित जनजाति वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए टंट्या मामा आर्थिक कल्‍याण योजना चला रही है। इस योजना के तहत सरकार ऐसे लोग कम पैसे में खुद का कारोबार शुरू करना चाहते है उनको कम ब्याज दरों में लोन मुहैया कराती है तो फिर आइए जानते हैं सरकार की इस योजना के बारे में सारी डिटेल।

इस योजना का लाभ

इस योजना के तहत सरकार अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों को कम ब्‍याज पर लोन मुहैया कराती है। सरकार की तरफ से सभी प्रकार के स्वरोजगार हेतु रु 10,000 रु से 1 लाख रु तक की वित्‍तीय सहायता दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत बैंक से टर्म तथा वर्किंग कैपिटल लोन पर सालाना 7 फीसदी की दर से 5 सालों के लिए नियमित ऋण भुगतान की शर्त पर अनुदान दिया जाएगा।

इस योजना की पात्रता

इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक का अनुसूचित जन जाति वर्ग का होना अनिवार्य है। इसके साथ ही आवेदक का एमपी का होना जरूरी है। इस योजना में आवेदन करने के लिए आयु 18 वर्ष से 55 वर्ष के मध्य होना बेहद जरूरी है।

किन दस्तावेजों की होगी जरूरत

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास जाति प्रमाण पत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, प्राजेक्‍ट का कोटेशन, किरायानामा, बैंक का पासबुक, आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, फोटोग्राफ, समग्र आईडी, प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, मोबाइल नंबर आदि दस्तावेज होना बेहद जरूरी है।

कैसे करें आवेदन

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यह पर आपको प्रोफाइल बनाएं वाले विकल पर ना होगा। इसके बाद एक फॉर्म ओपन होगा। इसमें आपको सभी जानकारियों को भरकर नेक्स्ट बटन पर ना होगा।

इसके बाद कंफर्म प्रोफाइल डिटेल्‍स पेज ओपन होगा इसमें आपको जन्‍मतिथि तथा मोबाइल नंबर पुन: भरकर प्रोफाइल बनायें बटन पर ना होगा। इसके बाद आपको आपके मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको लॉगिन हो जायेंगे।

लॉगिन होने के बाद आपको नए पेज पर आपका प्रोफाइल डेशबोर्ड दिखेगा। अब आपको आधार ई-केवाईसी कर लेना है। इसके बाद आपको लोन के लिए आवेदन करें वाले विकल्प पर ना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इसमें लोन के लिए नवीन आवेदन करें विकल्प पर ना होगा।

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इसमें आपकी सहमति के लिए एक चेक बॉक्‍स पर ने के बाद सेव एंड नेक्स्ट बटन पर ना होगा।

अब इसके बाद एक नया पेज खुल जायेगा। इसमें आपको योजना का प्रकार का चयन करना होगा और आपके बैंक की जानकारी को भरकर सेव एंड नेक्स्ट बटन पर ना होगा।

About News Desk (P)

Check Also

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर कैशलेस भुगतान में तेज उछाल, छह साल में 20.4% से बढ़कर 58.1 फीसदी हुआ

भारत में बीते छह वर्षों में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर कैशलेस भुगतान में तेज उछाल देखा ...