Breaking News

‘राष्ट्रपति की रेस से बाहर नहीं, लंबा रास्ता बाकी’; ट्रंप से हार के बाद भी भारतवंशी की आस बरकरार?

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव 2024 की प्रक्रिया जारी है। न्यू हैंपशर में प्राइमरी की रेस में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को विजेता घोषित किया गया है। ट्रंप से पिछड़ने के बावजूद भारतवंशी प्रत्याशी निक्की हेली ने हार मानने से इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि उम्मीदें बरकरार हैं। हालांकि, उन्होंने ट्रंप को जीत की बधाई भी दी। हेली ने कहा कि व्हाइट हाउस की रेस अभी खत्म नहीं हुई है। रिपोर्ट्स के मुताबिकर हैंपशर प्राइमरी चुनाव परिणाम की घोषणा के बाद हेली ने राजधानी कॉनकॉर्ड में समर्थकों से बात की।

उन्होंने कहा कि न्यू हैंपशर का मुकाबला अमेरिका में पहले नंबर पर या देश में सबसे आखिरी मुकाबला है ऐसा नहीं है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ अभी खत्म नहीं हुई है। खबरों के मुताबिक दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर रहीं हेली बुधवार को गृह राज्य का दौरा कर सकती हैं। हेली पाल्मेटो से अपना दौरा शुरू करेंगी।

गौरतलब है कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को न्यू हैंपशायर में रिपब्लिकन पार्टी (GOP) के प्राइमरी में बड़ी जीत मिली है। ट्रंप की प्रतिद्वंद्वी भारतवंशी उम्मीदवार निक्की हेली को इस परिणाम से बड़ा झटका लगा है। ट्रंप को इस जीत से नवंबर में होने वाले चुनाव में बड़ी बढ़त मिलने की संभावना है।

चुनाव परिणाम पर अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट
हिल की रिपोर्ट के मुताबिक कुल मतदान का 26 प्रतिशत वोटों की गिनती के बाद ट्रंप के खाते में 53.8 प्रतिशत वोट गए। इसी समय हेली को केवल 45.5 प्रतिशत वोट मिले। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, 15 फीसदी वोटों की गिनती के बाद ट्रंप 53.1 फीसदी वोट मिले। 11 डेलीगेट्स के साथ ट्रंप निक्की हेली से आगे भी हैं।

ट्रंप निक्की हेली को रनिंग मेट बनाने से इनकार कर चुके हैं
ट्रंप ने इससे पहले निक्की हेली को उपराष्ट्रपति बनाने से इनकार कर दिया था। इसलिए न्यू हैंपशर के परिणाम उनके लिए बड़ा झटका है। संयुक्त राष्ट्र जैसे शीर्ष मंच पर अमेरिका का प्रतिनिधित्व पर चुकीं निक्की हेली को रनिंग मेट यानी उपराष्ट्रपति पद का रिपब्लिकन प्रत्याशी बनाने की संभावनाओं को ट्रंप ने सिरे से खारिज कर दिया था। उन्होंने कहा था कि एक सीनेटर के तौर पर निक्की हेली ठीक हैं, लेकिन उन्हें उपराष्ट्रपति पद का संभावित उम्मीदवार या उनका रनिंग मेट नहीं माना जा सकता।

About News Desk (P)

Check Also

पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत कर रहा चीन, पड़ोसी के लिए आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां बना रहा ड्रैगन

चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत करने में जुटा है। इसी के तहत ...