Breaking News

मध्य प्रदेश में 19 से 21 जून तक होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

अरब सागर में उठे चक्रवात बिपरजॉय का असर मध्य प्रदेश पर भी देखा जाएगा। मौसम विभाग का कहना है कि मध्य प्रदेश में इस तूफान के कारण 19 से 21 जून के दौरान मौसम खराब रहेगा।

भोपाल, इंदौर, छिंदवाडा, जबलपुर, सागर, रतलाम, सीहोर, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, भिंड, बडवानी, नीमच, मंदसौर, टिकमगढ, दमोह, छतरपुर जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं कुछ जगहों पर लू की स्थिति भी रहेगी। फिलहाल गुजरात के बाद अब चक्रवात ‘बिपरजॉय’ राजस्थान में बारिश करा रहा है।

मौसम विभाग की मानें तो उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश में 19 से 21 जून के दौरान भारी से ज्यादा भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं पूर्वी मध्य प्रदेश में लू चल रही है।

सूबे पर बनी समग्र मौसमी परिस्थितियों पर नजर डालें तो पाते हैं कि मौजूदा वक्त में कुछ इलाकों में बारिश तो कुछ जगहों पर लू चलने की स्थिति बनी हुई है। वैसे धीरे-धीरे मौसम के रुख में बदलाव आएगा और लू की स्थितियां खत्म होंगी। वैसे चक्रवात बिपरजॉय के कारण राजस्थान के कई इलाकों में बीते 24 घंटे के दौरान जमकर बारिश हुई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, मौजूदा वक्त में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ते हुए दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर एक गहरे दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो गया है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि यह उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ना जारी रखेगा। आगे यह डीप डिप्रेशन में बदल कर कमजोर हो जाएगा। इसके अलावा एक एक ट्रफ रेखा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल से उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। इससे मौसम में व्यापक उलट-फेर नजर आ सकता है।

About News Room lko

Check Also

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के समर्थन में डॉ दिनेश शर्मा की जनसभा

• दूसरे चरण के मतदान में मोदी तूफान के आगे तिनके की तरह उड गया ...