Breaking News

देश के इस राज्य में सरकार ने अनुसूचित जनजातियों को 10 फीसदी आरक्षण देने का जारी किया आदेश

तेलंगाना सरकार ने दशहरा के अवसर पर शिक्षण संस्थानों में अनुसूचित जनजाति (ST) के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षण को छह प्रतिशत से बढ़ाकर दस प्रतिशत करने की घोषणा की है। इस संबंध में राज्य सरकार ने आदेश जारी कर दिया है। मौजूदा समय में राज्य में अजजा समुदाय से जुड़े लोगों को सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में दाखिले में 6 प्रतिशत आरक्षण हासिल है।

मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने राज्य में ST की दस प्रतिशत आबादी को ध्यान में रखकर यह निर्णय लिया है। आदेश के अनुसार यह आरक्षण शिक्षण संस्थानों और सरकारी नौकरी में लागू होगा।अप्रैल 2017 में तेलंगाना विधानसभा में ST समुदाय को 10 फीसदी आरक्षण देने के प्रावधान वाला एक विधेयक पारित किया गया था।

इस विधेयक को राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए केंद्र सरकार के पास भेजा गया था। सरकारी आदेश में कहा गया है कि बीते करीब 6 वर्षों में राज्य सरकार ने इस संबंध में कई आवेदन भेजे, लेकिन मामला अभी भी लंबित है।तेलंगाना के मुख्यमंत्री कार्यालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि करीब छह वर्ष पूर्व तेलंगाना विधानसभा में अनुसूचित जनजाति (ST) के आरक्षण को छह प्रतिशत से बढ़ाकर दस प्रतिशत करने संबंधी विधेयक पास किया गया .

About News Room lko

Check Also

पाकिस्तान को फिर होना पड़ा शर्मिंदा, उसके राष्ट्रीय दिवस समारोह में नहीं शामिल हुआ कोई भारतीय अधिकारी

भारत-पाकिस्तान के बीच बिगड़े रिश्ते किसी से छिपे हुए नहीं हैं। पुलवामा हमले के बाद ...