Breaking News

थायरॉइड से पीड़ित हैं ये 4 एक्ट्रेसेस, जानें TSH लेवल को कैसे रखती हैं कंट्रोल

थायराइड एक गंभीर समस्या है, जिससे दुनियाभर में लाखों लोग पीड़ित हैं। साल 2021 की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 4.2 करोड़ लोग थायरॉइड से पीड़ित हैं। ऐसे में कई बार थायरॉइड हार्मोन्स का स्तर कम हो जाता है, जो मेटाबॉलिज्म को भी धीमा कर सकता है।

कई बॉलीवुड सेलेब्स भी थायरॉइड का शिकार हो चुके हैं। आइये जानते हैं थायरॉइड से जूझने वाले कुछ बॉलीवुड सेलिब्रिटीज के बारे में।

1. कटरीना कैफ

फिटनेस को लेकर जानी जाने वाली बॉलीवुड एक्ट्रेस कटरीना कैफ थायरॉइड की समस्या का शिकार हो चुकी हैं। दरअसल, उन्हें हाइपरथायरायडिज्म की समस्या थी। इस समस्या से पीड़ित मरीजों में शरीर में मौजूद थायरॉइड ग्लैंड हार्मोन्स का उत्पादन करने में असमर्थ हो जाती है। ऐसी स्थिति में बिना किसी कारण ही वजन कम होने लगती है। ऐसे में ज्यादा भूख लगना, घबराहट या एंग्जाइटी आदि हो सकती है।

2. रुपाली गांगुली

अभिनेत्री रुपाली गांगुली को भी थायरॉइड की समस्या का शिकार होना पड़ा था। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया कि थायरॉइड के दौरान उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ा, जिसके बाद वे मां बन सकीं। हालांकि, उन्होंने ऐसे में योग, व्यायाम करने के साथ ही लाइफस्टाइल में बदलाव करके इस बीमारी के लक्षणों को कम किया।

3. शहनाज ट्रीजरी

एक्टर शहनाज ट्रीजरी के जीवन में भी थायरॉइड का दौर आया, जिसका उन्हें काफी कठिनाई के साथ सामना करना पड़ा। ऐसी स्थिति में शरीर में हर समय थकान बनी रहने के साथ ही ड्राई स्किन, मांसपेशियों में कमजोरी भी आ सकती है। शहनाज ने थायरॉइड में अपने लाइफस्टाइल को काफी हद तक बदला, जिसके बाद वे इससे राहत पाने में कामयाब हो सकीं। ऐसे में उन्होंने योग, एक्सरसाइज करने के साथ ही का भी सख्ती से पालन किया।

4. जूही परमार

बॉलीवुड एक्ट्रेस और टीवी सिनेमा की जानी मानी स्टार जूही परमार को पिछले 10 सालों से थायरॉइड की समस्या है। इस दौरान उनका वजन काफी बढ़ गया था, हालांकि इस बीमारी से पीड़त कुछ लोगों में वजन घट भी सकता है। जूही ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि थायरॉइड होने के बाद से ही उन्होंने अपने लाइफस्टाइल को बदला। जिसमें उन्होंने एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट को अपनी नियमित दिनचर्या में शामिल किया।

About News Desk (P)

Check Also

रेड कलर के हॉट आउटफिट में मंत्रमुग्ध कर देती हैं मधुरिमा तुली

मुंबई। मधुरिमा तुली (Madhurima Tuli) एक ऐसी दिवा हैं जो अपने सौंदर्यशास्त्र और स्टाइल और ...