Breaking News

टेस्ट क्रिकेट में धमाकेदार पारी खेलने वाले इन बल्लेबाजों को नहीं जानते होंगे आप

किसी क्रिकेटर की ‘क्लास बैटिंग’ का पता टेस्ट क्रिकेट में ही पता चलता है। इस फाॅर्मेट में खिलाड़ी को 2 दिन तक मैदान पर रन बरसाने का माैका आसानी से मिलता है। बस बात यह रहती है कि काैन बल्लेबाज क्रीज पर लंबा टिकता है और काैन नहीं। आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के ओपनर डेविड वाॅर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेड में दूसरे टेस्ट दाैरान तिहरा शटक ठोक दिया।

उन्होंने 80.14 की स्ट्राइक रेट से 418 गेंदों में नाबाद 335 रनों की पारी खेली। दर्शकों को कई सालों बाद टेस्ट क्रिकेट में किसी बल्लेबाज द्वारा ऐसी तूफानी पारी देखने को मिली। वाॅर्नर जिस रूप में खेल रहे थे, लगा कि वो टेस्ट इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा कर देंगे। लेकिन पारी घोषित होने के कारण ऐसा नहीं हुआ। टेस्ट में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकाॅर्ड अभी भी विंडीज के पूर्व महान बल्लेबाज ब्रायन लारा के नाम काबिज रहा जो वाॅर्नर द्वारा एक समय टूटने की कगार पर लग रहा था। वाॅर्नर की पारी टेस्ट इतिहास की 10वीं सबसे बड़ी पारी रही। अगर हम बात करें टेस्ट इतिहास की 5 सबसे बड़ी पारियों की तो इसमें विंडीज क्रिकेटरों का ही दबदबा रहा। आइए जानें उन 5 सबसे बड़ी पारियों के बारे में जो टेस्ट इतिहास में दर्ज हैं-

1. ब्रायन लारा (400*)

टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने का विश्व रिकाॅर्ड ब्रायन लारा के नाम दर्ज है। लारा ने 10 अप्रैल 2004 को इंग्लैंड की ‘क्लास’ लगाते हुए नाबाद 400 रनों की पारी खेली थी। उनकी यह पारी 582 गेंदों में आई जिसमें 43 चाैके व 4 छक्के शामिल रहे। इंग्लैंड टीम उस दाैरान 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए विंडीज दाैरे पर थी। सीरीज के पहले 3 मैच विंडीज टीम हार चुकी थी। अब विंडीज को आखिरी मैच में नाक कटने से बचने की जरूरत थी, जो लारा ने बचाई। एंटिगुआ में हुए इस मैच में विंडीज ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। विंडीज के 2 विकेट महज 98 रनों पर गिर गए थे, कि तभी मैदान पर आए कप्तानी कर रहे लारा।

लारा ने क्रीज पर जमते हुए इंग्लैंड के गेंदबाजों के पसीने छूटा दिए। उन्होंने 778 मिनट तक बल्लेबाजी की और 400 रन पूरे करने के साथ ही 5 विकेट खोकर 751 रनों पर पारी घोषित कर दी। जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी 285 पर सिमटी। विंडीज ने फोलोआॅन देते हुए इंग्लैंड को फिर बुलाया, लेकिन अंग्रेजों ने 5 विकेट पर 422 रन बनाकर मैच ड्रा करवा दिया। यह सीरीज भले ही विंडीज हार गया था लेकिन लारा की पारी हार का दर्द बहुत कम कर दिया।

2. मैथ्यू हेडन (380)

आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के मैथ्यू हेडन के नाम टेस्ट इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकाॅर्ड है। इस धाकड़ बल्लेबाज ने साल 2003 में पर्थ में जिम्बाब्वे के खिलाफ 380 रनों की पारी खेली थी, जो 437 गेंदों में आई। हेडन की इस पारी में ना सिर्फ चाैके देखने को मिले बल्कि छक्कों की बरसात भी देखने को मिली थी। उन्होंने पारी में 38 चाैकों के साथ 11 छक्के लगाए थे। तब जिम्बाब्वे 2 टेस्ट मैच खेलने के लिए आस्ट्रेलिया दाैरे पर थी, लेकिन इस सीरीज का पहला मैच हेडन के लिए खास बन गया था। ओपनिंग करने आए हेडन ने ऐसा खेल दिखाया जैसे मानो टेस्ट नहीं, बल्कि वनडे मैच चल रहा हो।

हेडन ने क्रीज पर 622 मिनट बताते हुए यह पारी खेली थी, जिसकी बदाैलस आस्ट्रेलिया ने तब पहली पारी में 6 विकेट खोकर 735 रन बनाए थे। हेडन भी 400 रन बनाने के करीब थे लेकिन ट्रेवर ग्रिपर ने उन्हें अपना शिकार बना लिया। हेडन की यह पारी टीम को जीत दिलाने में महत्तवपूर्ण साबित हुए। जिम्बाब्वे ने पहली पारी में सिर्फ 239 रन बनाए और उनकी दूसरी पारी भी 321 रनों पर सिमट गई। इसी के साथ आस्ट्रेलिया ने यह मैच एक पारी और 175 रन से अपने नाम कर लिया। बता दें कि हेडन आस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज हैं।

About News Room lko

Check Also

पाकिस्तान क्रिकेट में ड्रामा जारी, दामाद शाहीन को कप्तानी से हटाने की खबरों पर भड़के अफरीदी

पाकिस्तान क्रिकेट में एक बार फिर से कप्तान को लेकर ड्रामा जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स ...