Breaking News

पुदीने की पत्तियों से बना ये मास्क आपके चेहरे से जुडी हर समस्या से दिलाएगा निजात

गर्मियों का मौसम आने को हैं और सूरज की तपन बढ़ने लगी हैं। मौसम के इस बदलाव के साथ ही चहरे से जुड़ी कई समस्याएं भी सामने आने लगती हैं। ऐसे में मौसम में इस बदलाव के साथ ही चहरे की सुंदरता को बढ़ाने के उपाय भी बदलने की जरूरत होती है। गर्मियों के मौसम में पुदीना आपके लिए बेहतर साबित होता हैं जिसकी तासीर ठंडी होती है। नैचूरल ब्यूटी प्रॉडक्ट के रूप में आप पुदीने का इस्तेमाल कर सकती हैं। आइये जानते हैं किस तरह पुदीना का इस्तेमाल किया जाए।

स्किन को एक्सफोलिएट करेगा पुदीना

पुदीने की पत्तियां एक्सफोलिएटर यानी स्क्रबर का काम करती हैं। इसके लिए पुदीने की पत्तियों का जूस निकाल लें औऱ फिर इसमें 1 चम्मच ओटमील मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और करीब 10-15 मिनट के लिए सूखने दें। 15 मिनट बाद स्किन पर स्क्रब करें और चेहरा धो लें। ऐसा करने से चेहरे पर मौजूद डेड स्किन सेल्स हट जाएंगे और अंदर से निखर जाएगी आपकी स्किन।

टोनर का भी काम करता है पुदीना

अगर आप अब तक बाजार में बिकने वाला टोनर स्किन के लिए यूज करती आई हैं तो अब घर पर नैचूरल टोनर खुद तैयार करें। इसके लिए पुदीने की पत्तियों को पानी में उबालें और फिर इसे छानकर पानी को ठंडा कर लें। आप पुदीने के इस पानी का इस्तेमाल स्किन टोनर के तौर पर कर सकती हैं। इसे स्प्रे बॉटल में भर लें और चेहरे पर स्प्रे करें और फिर देखें कैसे आपका चेहरे फिर से रिफ्रेश और ग्लोइंग हो जाएगा।

स्किन की ड्राइनेस होगी दूर

क्या आप भी अपनी ड्राई स्किन की समस्या से परेशान हैं और बार-बार मॉइश्चराइजर लगाना पड़ता है? अगर हां तो केमिकल बेस्ड मॉइश्चराइजर यूज करने की बजाए नैचूरल तरीका अपनाएं और पुदीने की पत्तियां यूज करें। पुदीने की पत्तियों को ब्लेंडर में पीसें और उनका जूस निकाल लें। इस जूस को चेहरे पर लगाएं और फिर देखें कि चेहरा कैसे मॉइश्चराइज हो जाता है।

चेहरे पर एजिंग का असर दिखेगा कम

जब शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है तो आपकी स्किन टाइट और हेल्दी रहती है। पुदीने का इस्तेमाल कर आप अपनी स्किन को सही पोषक तत्व देते हैं जिससे आपकी स्किन पर झुर्रियां और बारीक रेखाएं दिखना कम हो जाती हैं और चेहरे पर एजिंग यानी उम्र के निशान नहीं दिखते। पुदीना ऐंटिऑक्सिडेंट्स का भी बेहतरीन सोर्स है जो फ्री रैडिकल डैमेज को कंट्रोल कर स्किन को जवां बनाए रखता है।

About News Room lko

Check Also

डेंगू के साथ जीका संक्रमण के भी बढ़े मामले, जानिए कौन सा ज्यादा खतरनाक और कैसे करें अंतर?

मानसून की शुरुआत होते ही देश के कई राज्यों में मच्छर जनित रोगों के मामले ...