Breaking News

रोजाना बॉडी को मॉश्चराइज करना है बेहद जरुरी, अपनाए कुछ सरल स्किन केयर टिप्स

शरीर के साथ स्किन का भी अच्छे से ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में बदलते मौसम के प्रभाव से स्किन पर दाग-धब्बे, झाइयों, झुर्रियों आदि परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा स्किन के ड्राई होने की समस्या की परेशानी होती है। ऐसे में स्किन रूखी- बेजान नजर आने लगती है। इससे बचने के लिए रोजाना बॉडी को मॉश्चराइज करना जरूरी है। तो चलिए जानते कुछ स्किन केयर टिप्स के बारे में…

कौन सा म़ॉश्चराइज करें इस्तेमाल?

अच्छी त्वचा के लिए नियमों में कि्सी लोशन तथा मॉश्चराइजर का इस्तेमाल शामिल करना चाहिए। एक ऐसा लोशन चुनें जिसमें बहुत सारे विटामिन्स हो। लोशन ऐसा भी हो जो तेल के बिना हो। आपके रोम छिद्रों को खराब करने वाला न हो। एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोई भी लोशन या ब्यूटी प्रॉडक्ट खरीदने से पहले उसका टेस्ट कर लेना चाहिए। बात अगर विटामिन्स की करें तो विटामिन ए, विटामिन बी 5 त्वचा की मजबूती बढ़ाने के साथ नमी बरकरार रखने में मदद करते है। विटामिन सी और विटामिन ई डेड स्किन सैल्स को रिपेयर करने में फायदेमंद होता है। इसके साथ ही त्वचा को हानि पहुंचाने से रोकता है।

कब करें मॉइश्चराइजर?

इसके इस्तेमाल करने का सबसे सही समय नहाने, शेव करने या स्क्रबिंग करने के बाद का माना जाता है। इसे दिन में 2 बार यूज किया जाना चाहिए। यह रिपेयरिंग में मदद करती है। आपके चेहरे, कानों, गर्दन तथा छाती की स्किन मौसमी बदलावों के प्रति संवेदनशील होती है। ये जगह शरीर के इन्य हिस्सों के मुकाबले अधिक तेजी से कोशिकाओं को या त्वचा की परत को झाड़ते हैं, इसलिए खुद को रिपेयर करने के लिए उन्हें मॉश्चराइजर की जरूरत होती है। इसके सात ही लोशन लगाने के समय की जाने वाली मसाज भी ब्लड सर्कुलेशन तथा नई कोशिकाएं बनाने में मदद करती हैं।

 

About News Room lko

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...