Breaking News

हार्ट अटैक आने के एक महीने पहले ही शरीर देने लगता है ये संकेत

अनियमित खान-पान और बेतरतीब लाइफ स्टाइल के कारण हमारा शरीर कई तरह के रोगों का घर बन चुका है। गलत खान-पान के कारण लोगों में दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। आज के समय में हार्ट अटैक एक आम सी समस्या बन गई है। पहले यह समस्या अधिक उम्र के लोगों को होती थी लेकिन अब यह समस्या छोटे बच्चो में भी होने लगी है।

वैसे तो हार्ट अटैक होने के भी बहुत से कारण होते है। जैसे की टेन्सन और खाने पीने में लापरवाही इत्यादि। लेकिन क्या आपको पता है कि हार्ट अटैक आने से एक महीना पहले ही हमारा शरीर संकेत देने लगता है। तो आइए जानते है इसके संकेत….

छाती के बायीं और या पीठ का दर्द: यदि आप लगातार चेस्ट या पीठ के दर्द से परेशान रहते है तो इसके नजरअंदाज बिल्कुल भी न करें और डॉक्यर की सलाह लें। यह सब हार्ट अटैक के संकेत हो सकते हैं।

सांस लेने में दिक्कत: हमेशा थका-थका महसूस करना या फिर सांस लेने में तकलीफ हो और अचानक से ही दिल की धड़कने तेज हो जाएं। तो ये हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते है। इस तरह की परेशानी ज्यादातर महिलाओं में देखने को मिलती है।

घबराहट: लगातार तनाव, चिंता और घबराहट महसूस होती रहती है तो यह आने वाले ह्रदयाघात का भी लक्षण हो सकता है।

पैरों की सूजन: हार्ट प्रॉबल्म होने पर हार्ट पूरे शरीर में रक्त का संचार नहीं कर पाता जिससे पैरों में सूजन होने लगती है। यह सब हार्ट अटैक के संकेत हो सकते हैं।

इनडाइजेशन और उल्टी: इनडाइजेशन और बार-बार कच्चा मन होने का एहसास या उल्टी हो जाना। यह सब हार्ट अटैक के संकेत हो सकते हैं।

थकावट महसूस होना: यदि आपके शरीर में हमेशा कमजोरी फिल होती है और जब छोटा-मोटा काम करते समय थकावट महसूस होने लगती है तो यह हार्ट प्रॉबल्म हो सकती हैं।

अधिक पसीना आना: कसरत या फिर वॉक करने करने पर पसीना आना आम बात है, लेकिन बिना किसी वजह पसीना आए तो यह हार्ट अटैक आने की निशानी हो सकती है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...