Breaking News

यूपी समेत ये राज्य 1 जून से दे सकते हैं लॉकडाउन में छूट

लखनऊ। कोरोना की दूसरी लहर की गंभीरता को देखते हुए दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत 10 से ज्यादा राज्यों में लॉकडाउन लगाया गया था, जिसे एक माह से ज्यादा वक्त हो गया है। दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने स्पष्ट कर दिया था कि 1 जून से यहां निर्माण और फैक्ट्री गतिविधियां शुरू होंगी। देश में अब कोरोना के रोजाना मामले 2 लाख से नीचे आ गए हैं। ऐसे में कई राज्य अब कोरोना की सख्त पाबंदियों में ढील देने की तैयारी कर रहे हैं। यूपी समेत कई राज्यों ने संकेत दिया है कि वो 1 जून से लॉकडाउन में छूट दे सकते हैं। जबकि पंजाब, राजस्थान समेत कई राज्यों ने जून के पहले हफ्ते के आगे कोरोना कर्फ्यू में पाबंदियां बढ़ा दी हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ‘हमें दिहाड़ी मजदूरों का ध्यान रखना है। ऐसे मजदूर हमको कंस्ट्रक्शन और फैक्ट्रियों में काम करने वाले दिखते हैं। इसे देखते हुए तय किया गया है कि इन दो गतिविधियों को सोमवार 31 मई से अनलॉक किया जाएगा। मालूम हो, दिल्ली में 20 अप्रैल को लॉकडाउन लगा था।

उत्तर प्रदेश में भी आंशिक कोरोना कर्फ्यू 31 मई की सुबह 7 बजे तक प्रभावी रहेगा। 1 जून से इसमें और ज्यादा ढील दिए जाने के संकेत मिले हैं। अभी रोडवेज बसों के दूसरे राज्यों जाने पर रोक है। साप्ताहिक बाजारों समेत ज्यादातर दुकानें अभी बंद हैं, जिन्हें कुछघंटों के साथ खोला जा सकता है। हालांकि कोरोना नियमों का सख्ती के साथ पालन करना होगा।

लॉकडाउन खोलने को लेकर राज्य बना रहे हैं रणनीति

पंजाब में कोरोना से जुड़ी पाबंदियां 10 जून तक लागू रहेंगी। लेकिन कोविड के मामलों में कमी को देखते हुए निजी वाहनों में यात्रियों की संख्या की सीमा हटा दी गई है। चंडीगढ़ प्रशासन ने नाइट और वीकेंड कर्फ्यू 31 मई तक बढ़ा दिया है।

राजस्थान में कडाउन की अवधि 8 जून बढ़ा दी गयी हैं। हालांकि जिन जिलों में संक्रमण घटा है, वहां 1 जून से कारोबारी गतिविधियों में कुछ छूट दी जा सकती है। हरियाणा में 31 मई तक लॉकडाउन है। यहां लॉकडाउन आगे बढ़ाने को लेकर सरकार 1-2 दिन में फैसला ले सकती है। हरियाणा सरकार दुकानें दिन भर खोलने जैसी कई छूट का ऐलान पहले ही कर चुकी है।

महाराष्ट्र सरकार ने सबसे पहले 14 अप्रैल को देश में 15 दिनों का लॉकडाउन लगाया था, जो 1 जून तक प्रभावी रहेगा। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि जिन जिलों में 10 प्रतिशत से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट हैं, वहां पाबंदियां नहीं हटेंगी। जहां मामले कम हो रहे हैं, वहां अगले कुछ दिनों में पाबंदियों में कमी को लेकर नई गाइडलाइन जारी की जाएगी। अरुणाचल प्रदेश के कई इलाकों में 7 जून तक और नगालैंड में 11 जून तक पूर्ण लॉकडाउन रहेगा।

बिहार में चार मई को पहली बार 15 मई तक लॉकडाउन लगाया गया था। जिसे बढ़ाकर अब 1 जून तक कर दिया गया है। बिहार सरकार ने 1 जून से ढील देने के संकेत दिए हैं। उत्तराखंड में लॉकडाउन को 1 जून तक बढ़ा दिया गया है। लेकिन सरकार ने यहां 8-12 बजे के बीच लोगों को बिना किसी रोक-टोक के खरीदारी करने की छूट दे रखी है।

मध्य प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू के प्रतिबंधों में 1 जून से धीरे-धीरे ढील दिए जाने के संकेत सीएम शिवराज सिंह चौहान ने दिए हैं। उन्होंने कहा कि दुनिया को आगे बढ़ना है, लेकिन हमें इस तरह से अनलॉक करना है कि कोविड-19 दोबारा ना फैले। यहां कोरोना कर्फ्यू को राज्य के सभी 52 जिलों में 31 मई तक अलग-अलग समय के लिए बढ़ा दिया गया है।

ओडिशा में एक जून तक लॉकडाउन लागू है। यहां 5 मई को पहली बार दो हफ्ते का लॉकडाउन लगा था, जिसे सरकार ने दो सप्ताह लिए बढ़ा दिया है। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने लॉकडाउन को 15 जून तक बढ़ाने की घोषणा की है। इससे पहले यहां 16 से 30 मई तक पूर्ण लॉकडाउन था। बंगाल में हायर सेकेंडरी एग्जाम जुलाई और 10वीं की परीक्षा अगस्त के दूसरे हफ्ते में होगी।

छत्तीसगढ़ के सभी 28 जिलों में 31 मई तक लॉकडाउन लागू रखा गया है। रायपुर, बिलासपुर समेत 8 प्रतिशत से कम संक्रमण दर वाले 9 जिलों में छूट के साथ ढील दे दी गई है। तमिलनाडु में लॉकडाउन एक हफ्ते बढ़ाकर 7 जून कर दिया गया है। तमिलनाडु में 10 मई को कुछ छूट के साथ दो सप्ताह का लॉकडाउन लागू किया गया था। फिर इसे 31 मई तक बढ़ाया गया था।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...