Breaking News

Pepsi की पार्टनर है ये इंडियन कंपनी… एक डील से रॉकेट बने शेयर, 18% की तूफानी तेजी

अमेरिका के बाहर पेप्‍सी (PepsiCo) की दूसरी सबसे बड़ी बोटलिंग पार्टनर वरूण बेवेरेजेज (Varun Beverages Share Price) के शेयर तूफानी रफ्तार से भाग रहे हैं. बुधवार को बाजार खुलने के साथ ही ये 18 फीसदी तक उछल गए. कंपनी के शेयरों में आए इस बंपर उछाल के पीछे एक खबर का बड़ा हाथ है, जिसके मुताबिक वरुण बेवेरेजेज ने साउथ अफ्रीका की कंपनी Bevco के साथ बड़ी डील की है.

ऑल टाइम हाई पर पहुंचा शेयर
सबसे पहले बात करते हैं Varun Beverages के शेयरों के बारे में तो बता दें शेयर बाजार (Share Market) की जोरदार शुरुआत के साथ ही इस कंपनी का शेयर भी रॉकेट की तरह भागता हुआ नजर आया. सुह 9.15 बजे पर 1345 रुपये के स्तर पर ओपन होने के बाद कुछ ही मिनटों में ये 1380 रुपये के लेवल पर पहुंच गया. गौरतलब है कि ये आंकड़ा वरुण बेवेरेजेज के शेयर का 52 वीक का हाई लेवल है. कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन 1.68 लाख करोड़ रुपये है.

1320 करोड़ की डील का असर
वरुण बेवरेजेज लिमिटेड (VBL) के शेयर में आई इस तेजी के पीछे कंपनी द्वारा की गई एक बड़ी डील को वजह माना जा रहा है. दरअसल, वरुण बेवेरेजेज ने दक्षिण अफ्रीका की बेवरेज कंपनी Bevco के साथ उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी कंपनियों के अधिग्रहण का ऐलान किया है. पेप्सिको की सबसे बड़ी फ्रेंचाइजी बॉटलर VBL ने बीते कारोबारी दिन मंगलवार को स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में इस डील की जानकारी शेयर की. कंपनी के मुताबिक, यह डील 1,320 करोड़ रुपये के एंटरप्राइज वैल्यू पर की गई है और इससेVarun Beverages को अफ्रीकी मार्केट में अपना बिजनेस बढ़ाने में मदद मिलेगी.

बता दें कि एक ओर जहां वरुण बेवेरेजेज भारत में Pepsico की बॉटलिंग पार्टनर है, तो वहीं Bevco के पास दक्षिण अफ्रीका, लेसोथो और इस्वातिनी में पेप्सिको के फ्रेंचाइजी राइट्स हैं. इसके पास नामीबिया और बोत्सवाना के डिस्ट्रीब्यूशन राइट्स भी इसी कंपनी के पास हैं. इस डील के 31 जुलाई 2024 तक पूरी होने की उम्मीद है.

5 साल में दिया Multibagger रिटर्न
Varun Beverages Share अपने निवेशकों के लिए लगातार फायदे का सौदा बना हुआ है. कंपनी की परफॉर्मेंस और ग्रोथ पर नजर डालें, तो बीते पांच साल में इस स्टॉक में पैसे लगाने वाले इन्वेस्टर्स को 1087 फीसदी का जोरदार रिटर्न हासिल हुआ है. वहीं बीते एक साल की अवधि में इस शेयर की कीमत में 86.37 फीसदी का उछाल आया है.

छह महीने में वरुण बेवेरेजेज ने निवेशकों को करीब 60 फीसदी का रिटर्न दिया है, तो पिछले एक महीने में कंपनी के स्टॉक ने 24 फीसदी का रिटर्न दे दिया है. अब हालिया स्थिति की बात करें तो पिछले पांच दिनों से इस शेयर में तेजी का सिलसिला लगातार जारी है. इन 5 दिनों में शेयर का भाव 18 फीसदी या 197 रुपये तक बढ़ गया है.

About News Desk (P)

Check Also

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ईज़ 5.0 सुधार सूचकांक में दूसरा स्थान

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक, को ...