Breaking News

काली मिर्च का इस्तेमाल करने से दूर होती है ये परेशानी

काली मिर्च (Black Pepper) एक मसाला है, जो हमारे किचन में आसानी से मिल जाता है. Black Pepper का इस्तेमाल सब्जी, दाल, सलाद, सैंडविच जैसी तमाम डिशों में बड़े पैमाने में इस्तेमाल किया जाता है.

दिशा पाटनी ने दिखाया ग्लैमरस अवतार, देख फैस को लगा करंट

काली मिर्च

Black Pepper वो मसाला (Spice) है, जिसकी एक छोटी-सी चुटकी किसी भी खाने के स्वाद को न सिर्फ बदल देती है बल्कि कई गुना बढ़ा भी देती है. लेकिन, ज्यादातर लोगों को लगता है कि इसका इस्तेमाल सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए ही किया जाता है. जबकि सच्चाई तो ये है कि इसमें कई औषधीय गुणों से भरपूर है, जिसे कई रोगों में इस्तेमाल किया जाता है.

कई रोगों में जबरदस्त लाभ पहुंचाती है काली मिर्च

खांसी-जुकाम में Black Pepper जबरदस्त लाभ पहुंचाता है. मुंह के छाले और दांत दर्द में भी Black Pepper से बहुत राहत मिलती है. इसके अलावा दस्त, पेट से जुड़ी समस्याएं, बवासीर, फोड़े-फुंसी, सूजन, घाव सुखाने आदि में भी काली मिर्च बहुत असरदार होती है. इतना नहीं, इससे शारीरिक कमजोरी दूर होती है और शरीर ताकतवर बनता है.

ठंड में बढ़ जाता है काली मिर्च का इस्तेमाल

आमतौर पर ठंड के दिनों में Black Pepper का ज्यादा इस्तेमाल होता है. ठंड के मौसम में काली मिर्च सिर्फ सर्दी से ही नहीं बल्कि सर्दी से होने वाली गले से संबंधित समस्याओं को भी दूर रखता है. इतना ही नहीं, काली मिर्च नपुंसकता, अनियमित पीरियड्स, स्किन से जुड़ी दिक्कतें, बुखार और कुष्ठ रोग जैसे कई रोगों में काफी लाभकारी होता है.

Black Pepper हमारी आंखों के लिए भी काफी लाभदायक होता है. इसके अलावा, इसमें पके तेल से मालिक करने से जोड़ों के दर्द, गठिया, लकवा और खुजली में बहुत आराम मिलता है. इसके इस्तेमाल से सिर में होने वाले जूं से भी आजादी पाई जा सकती है.

About News Room lko

Check Also

क्रिकेट प्रेमी लड़कियों को पसंद आएंगे जान्हवी कपूर के ये आउटफिट, आप भी डालें एक नजर

बॉलीवुड के चमकते सितारे राजकुमार राव और जान्हवी कपूर की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘मिस्टर एंड ...