Breaking News

आलू के छिलके का इस्तेमाल करने से दूर होती है ये समस्या

आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है क्योंकि लोग तकरीन हर सब्जी में इसे मिलाकर पकाना पसंद करते हैं. आलू से कई तरह के खास रेसेपीज बनाई जा सकती है, जैसे चोखा, चाट, टिक्की, पकौड़ा वगैरह. कई लोगों को आलू इतना पसंद आता है कि वो इसे हर मील के दौरान खाना चाहते हैं.

आमतौर पर आलू को पकाते वक्त हम उसके छिलके को फेंक देते हैं, लेकिन अगर आप आलू के छिलके में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में जान जाएं तो कभी दोबारा ऐसी गलती नहीं करेंगे. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि आलू का छिलका मानव शरीर के लिए क्यों फायदेमंद है.

आलू के छिलके के फायदे

 हड्डियों को बनाए मजबूत
जैसा कि हमने बताया कि आलू के छिलके में कैले्शियम जैसे कई अहम मिनरल्स होते हैं, तो ये स्वाभाविक रूप से हड्डियों को मजबूती देने का काम करना है. इसकी वजह ये है कि इससे बोन डेंसिटी बढ़ जाती है.

कैंसर से होगा बचाव
आलू के छिलके में फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होते हैं, ये ताकतवर एंटीऑक्सिडेंट है. इसके साथ ही इन छिलकों में क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है जो कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम कर देता है.

 दिल की सेहत के लिए अच्छा
आलू का छिलका आपकी दिल की सेहत को दुरुस्त रख सकता है क्योंकि इसमें मौजूद पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम की मदद से ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो जाता है. अब जहां भारत में हार्ट पशेंट की संख्या काफी ज्यादा है ऐसे में आलू के छिलके काफी लोगों के काम आ सकते हैं.

आलू के छिलके से मिलने वाले न्यूट्रिएंट्स
आलू के छिलके (Potato Peel) को न्यूट्रिएंट का खजाना माना जाता है. इसमें पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है और साथ ही आयरन भी काफी होता है. इसके अलावा आलू के छिलके में विटामिन बी3 की भी कोई कमी नहीं होती.

About News Room lko

Check Also

देश की प्रसिद्ध और ऐतिहासिक मस्जिद, जहां ईद-उल-अजहा के मौके पर जा सकते हैं आप

इस वर्ष 17 जून 2024 को ईद उल अजहा का पर्व मनाया जा रहा है। ...