Breaking News

गर्मियों में नारियल पानी से दूर होती है ये परेशानी

गर्मी के मौसम की शुरूआत होते ही लोग नारियल का सेवन करने लगते हैं. नारियल का हर हिस्सा किसी न किसी तरह से फायदेमंद होता है. लेकिन, नारियल के पानी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जिनकी शरीर को सबसे ज्यादा आवश्यक होती है. ताजा नारियल पानी जितना टेस्टी होता है उतना ही ज्यादा स्वास्थ के लिए लाभदायक होता है. नारियल पानी रोज पीने से इम्यूनिटी पावर स्ट्रांग होती है.

जिससे ये कई बीमारियों से बचाता है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. नारियल पानी में फाइबर, विटामिन सी, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा नारियल पानी पीने से वेट लॉस में भी मदद मिलती है. तो चलिए जानते हैं नारियल पानी पाने के अन्य फायदे…

नारियल पानी से ये दिक्कतें होंगी दूर 

 शरीर में पानी की कमी हो जाने, डायरिया,उल्टी या दस्त होने पर नारियल का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है. नारियल पानी पीते रहने से शरीर में पानी की कोई कमी नहीं होती.  कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होने की वजह से ये दिल के लिए बहुत अच्छा होता है.  सिर दर्द से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं डिहाइड्रेशन की वजह से ही होती हैं.

ऐसे में नारियल पानी शरीर को तुरंत  इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का काम करता है.  हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए भी नारियल के पानी का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर को पूरी तरह नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं.

वेट लॉस में मददगार है नारियल पानी
गर्मियों में वजन घटाने का सबसे अच्छा तरीका है नारियल पीना. ये अधिकांश रसों की तुलना में कम चीनी और कार्बोहाइड्रेट वाला होता है. इसलिए ये वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है. ये पाचन को आसान बनाने और चयापचय को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है.

नारियल पानी में कार्बोहाइड्रेट की बहुत कम मात्रा होती है. एक कप नारियल पानी में 46 कैलोरी होती है जो अन्य पेय पदार्थों की तुलना में बहुत कम है. दिन में कम से कम 3-4 बार नारियल पानी पीने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

About News Room lko

Check Also

ससुराल में दिखना है सबसे अलग तो अपनी अलमारी में इन चीजों को शामिल करें नई दुल्हनें

शादी का दिन हर दुल्हन के लिए बेहद खास होता है। इस दिन को और ...