Breaking News

करी पत्ते का जूस पीने से दूर होती है ये परेशानी

नाश्ते में पोहा बनाने से लेकर डिनर के चिकन का स्वाद बढ़ाने तक, घर में करी पत्ता के इस्तेमाल किया जाता है। करी पत्ते में आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन बी2, विटामिन बी 1, विटामिन के साथ एंटीडायबिटिक, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल जैसे कई औषधीय गुण भी मौजूद होते हैं।

जो सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचा सकते हैं। लेकिन आज बात करी पत्ते की नहीं बल्कि उसके जूस की हो रही है। आइए जानते हैं करी पत्ते का जूस पीने से वेट लॉस ही नहीं सेहत को मिलते हैं कौन से गजब के फायदे।

करी पत्ते का जूस पीने के फायदे-
वेट लॉस-

करी पत्ते में मौजूद कई विटामिन और मिनरल्स वेट लॉस में मदद कर सकते हैं। अगर आप भी वेट लॉस जर्नी में हैं तो करी पत्ते का जूस पीने से आपको लाभ मिलेगा। करी पत्ते में डाइक्लोरोमेथेन, एथिल एसीटेट और महानिम्बाइन जैसे जरूरी तत्व वेट लॉस के साथ कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करते हैं।

इम्यूनिटी बूस्ट-
करी पत्ते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण व्यक्ति की इम्यूनिटी मजबूत बनाए रखने में भी मदद करते हैं। नियमित रूप से करी पत्ते का जूस पीने से शरीर को वायरस और संक्रमण से बचाए रखने में मदद मिलती है।

एनीमिया से करें बचाव-
करी पत्ते के जूस में मौजूद आयरन और फॉलिक एसिड की अधिकता शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद करती है।

करी पत्ते का जूस बनाने का तरीका-
करी पत्ते का जूस बनाने के लिए सबसे पहले 1 कटोरी करी पत्ता लेकर उसे ठंडे पानी से अच्छी तरह धोकर साफ कर लें। इसके बाद धुले हुए करी पत्ते को 2 गिलास पानी में तेज आंच पर उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तो करी पत्ते के पानी को छलनी की मदद से छानकर अलग कर लें। अब इस पानी में 1 चम्मच शहद और स्वाद अनुसार नींबू का रस मिला लें। आप चाहें तो करी पत्ते के जूस में काली मिर्च या नमक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

डायबिटीज-
डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए भी करी पत्ते के जूस का सेवन किया जा सकता है। करी पत्ते में मौजूद हाइपोग्लाइसेमिक गुण शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं।

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...