Breaking News

पिस्ता खाने से दूर होती है ये समस्या

तंदुरुस्त शरीर के लिए हमें सभी अच्छे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। बेकरी स्नैक्स की जगह आप पिस्ता खा सकते हैं जो ज्यादा फायदेमंद होते हैं. यह आपकी कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को दूर करेगा और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पिस्ता वजन कम करने में आपकी हेल्प करेगा। जो लोग ड्राई फ्रूट्स खाना पसंद करते हैं वो काजू, बादाम के साथ पिस्ता खाना पसंद करते हैं.

पिस्ता

हरे रंग के पिस्ता में बॉडी के लिए कई पोषक तत्व होते हैं. पिस्ता विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन बी6, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, फोलेट, प्रोटीन, कॉपर, फास्फोरस, मैग्नीशियम, मैंगनीज, कैल्शियम, थायमिन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे खनिजों से भरपूर होता है जो बॉ़डी के लिए बहुत लाभदायक होता है।

यह फाइबर से भरपूर होता है, जो आपकी आंत को फायदा पहुंचाता है। इससे आपका पेट आसानी से भरा हुआ महसूस होता है। यह पाचन को भी उत्तेजित करता है और कब्ज से राहत देता है।

सनातन ग्रन्थ बनाते हैं आदर्श राजनीति और सुशासन का मार्ग- डॉ दिनेश शर्मा

कमजोर याददाश्त वाले लोगों के लिए पिस्ता बहुत फायदेमंद होता है। नियमित रूप से पिस्ते का सेवन करने से दिमागी विकास में मदद मिलती है।आप हमेशा अपने घर में अधिक स्नैक्स खाते हैं। लेकिन अगर आप इसकी जगह पिस्ता खाएंगे तो आपको तनाव कम महसूस होगा। पिस्ता में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारी कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं। यह कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है।

अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में इसमें कैलोरी बहुत कम होती है। इसलिए यह वजन घटाने के लिए उपयोगी है। इसे खाने से आपको ज्यादा देर तक भूख नहीं लगेगी और आप ज्यादा खाने से बच जाएंगे। इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...