Breaking News

ऑनलाइन ठगी करने वाले गैंग के तीन सदस्य गिरफ्तार, मोबाइल नगदी समेत कार बरामद

औरैया। जिले की पुलिस ने ऑनलाइन लाखों रुपए की ठगी करने वाले गैंग के सरगना समेत तीन सदस्यों को गिरफ्तार करने में उल्लेखनीय सफलता हासिल की है। पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा ने सोमवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सदर कोतवाली पुलिस व एसओजी/साइबर/सर्विलांस टीम ने मिलकर फोन पर काल कर आमजनों को झांसे में लेकर ऑनलाइन फ्राड कर लाखों रुपए की ठगी करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह के मास्टर माइंड समेत तीन शातिर ठगों त्रिवेन्द्र शर्मा उर्फ तरन निवासी देवसेरस थाना गोवर्धन मथुरा, नरेश निवासी कंचनपुरा थाना गोवर्धन मथुरा व लोकेश उर्फ कलुआ मुडसेरस गोवर्धन मथुरा को मुखबिर की सूचना पर चेकिंग के दौरान डीपीएस स्कूल के पास से गिरफ्तार करते हुए उनके कब्जे से आठ मोबाइल फोन, कई फर्जी आईडी पर ली गयी सिम, बलैनो कार एवं 9,770 रूपए नगद बरामद किया है।

उन्होंने बताया कि पिछले कुछ समय से जिले में लगातार ऑनलाइन ठगी की शिकायतें प्राप्त हो रही थी जिसमें पीड़ित को ऑनलाइन फ्राड करने वालों के द्वारा फोन काल करके रिश्तेदार/मित्र बताकर उनके खाते से फोनपे व यूपीआई के माध्यम से रूपयों की ठगी की गयी थी। जिसके सम्बन्ध में साइबर सेल द्वारा प्राप्त हो रही शिकायतों के आधार पर गठित टीमों द्वारा साक्ष्यों को संकलित करने हुए कुछ लोगों को चिन्हित किया गया था।

बताया कि पूछताछ में मुख्य अभियुक्त त्रिवेन्द्र शर्मा उर्फ तरन द्वारा बताया गया कि हम तीनों लोग अपने दो अन्य साथियों हसन व सोनू निवासी देवसेरस गोवर्धन मथुरा के साथ मिलकर पष्चिम बंगाल व असम के रिश्तेदारों व दलालों के माध्यम से फर्जी आईडी पर सिम कार्ड लेते है और उनके द्वारा किसी नम्बरों पर काॅल करते है तथा उन्हें रिश्तेदार/दोस्त बताकर उनसे बाते करते है फिर उन्हें भरोसे में लेकर उनके यूपीआई/फोनपे के माध्यम से पैसे भेजने की बात करते है। फिर एमजाॅन, फिलिपकार्ट एवं अन्य ई-काॅमस शाॅपिंग प्लेटफार्म के माध्यम से पेमेन्ट रिक्वेस्ट उनके फोनपे पर भेजते है तथा काॅल पर ही उक्त पेमेन्ट रिक्वेस्ट पर पे-बटन दबाने के लिये बोलते है।

पे-बटन दबाने पर यूपीआई पिन डालते ही उनके खाते से पैसा हम अपने ऑनलाइन बैंक खाते (फैडरल बैंक, एयू बैंक, कोटक बैंक, पे-टीएम बैंक, सिटी बैंक) में डलवा लेते है। उक्त एकाउंट भी फर्जी आईडी पर आनलाइन ही हमने खोल रखे है। इन पैसों को हम लोग अपने साथियों के एकाउंट, पेट्रोल पम्प, ऑनलाइन शाॅपिंग आदि के माध्यम से निकलवाकर प्रयोग करते है। बताया कि अभियुक्तगणों से प्राप्त हुए मोबाइल फोन व सिम कार्ड के नम्बरों के सम्बन्ध में साइबर सेल के ऑनलाइन शिकायत पोर्टल पर जानकारी करने पर ज्ञात हुआ कि अभियुक्तों द्वारा अन्य राज्यों तथा उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में भी कई साइबर ठगी की घटना की गयी है।

रिपोर्ट -शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...