Breaking News

भारत सरकार के सर्वेक्षण में यूपी के दो जिलों को थ्री स्टार कैटिगिरी

• भारत सरकार ने जारी की जल जीवन मिशन की ताजा रिपोर्ट
• गाजियाबाद और महोबा तीन सितारा सूची में
• पहली बार तीन सितारा कैटिगिरी में पहुंचा यूपी
• जल जीवन मिशन योजना में योगी सरकार की बड़ी छलांग

लखनऊ। भारत सरकार के सर्वेक्षण में यूपी ने बड़ी छलांग लगाई है। यूपी के दो जिले गाजियाबाद और महोबा पहली बार जल जीवन सर्वेक्षण की तीन सितारा श्रेणी में शामिल हुए हैं। इस उपलब्धि के साथ यूपी देश का ऐसा राज्य बन गया है जिसके कई जिले अक्टूबर माह से दिसम्बर माह तक लगातार सर्वे के टॉप फाइव श्रेणी में बने रहे हैं।

यह इस बात का भी जीता जागता प्रमाण है कि सीएम योगी आदत्यिनाथ के नेतृत्व में जल जीवन मिशनजल जीवन मिशन की योजना यूपी में तेजी से आगे बढ़ रही है। जन-जन तक स्वच्छ पेजयल पहुंचाने का अभियान रफ्तार पकड़ चुका है। सभी जिलों में लक्ष्य को पूरा करने में अधिकारी-कर्मचारी पूरी ताकत से जुटे हैं।

उत्तर प्रदेश : निर्माणाधीन टावर के बेसमेंट में जाता दिखा तेंदुआ, जारी अलर्ट

यूपी में हर घर जल योजना की प्रगति का आंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 3 जनवरी के ताजा आंकड़ों में बेस्ट परफार्मिंग जिलों में अचीवर्स श्रेणी में गाजियाबाद शामिल हो गया है। इसके साथ ही दो स्टार वाली परफामर्स श्रेणी में शाहजहांपुर, झांसी और चित्रकूट हैं। वहीं एस्पिरेंट श्रेणी में कासगंज, फतेहपुर और श्रावस्ती दिखाई दे रहे हैं। तेजी से आगे बढ़ने वाले जिलों में थ्री स्टार रेटिंग के साथ महोबा ने अचीवर्स की श्रेणी में अपना स्थान बनाया है। तो दो स्टार रेटिंग के साथ झांसी, चित्रकूट और जालौन हैं।

वन स्टार रेटिंग के साथ एस्पिरेंट श्रेणी में कासगंज और अमरोहा है। इससे पहले दिसम्बर माह के आंकड़ों पर नजर डालें तो विभिन्न मानकों को पूरा करते हुए बेस्ट परफार्मिंग जिलों में टू स्टार की रेटिंग के साथ गाजियाबाद और बुलंदशहर रहे थे। एस्पिरेंट श्रेणी में एक स्टार के साथ शाहजहांपुर, बरेली और झांसी बने रहे। फास्ट मूविंग जिलों में दो स्टार रेटिंग के साथ ललितपुर, मिर्जापुर और हमीरपुर स्थान पर है। वन स्टार रेटिंग के साथ एस्पिरेंट श्रेणी में बांदा और झांसी रहे है।

शाहजहांपुर, बरेली, झांसी, चित्रकूट लगातार कर रहे बेहतर प्रदर्शन

जल जीवन सर्वेक्षण में अक्टूबर माह में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले यूपी के जिलों में शाहजहांपुर, बुलंदशहर और बरेली के नाम दर्ज थे। सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाले जिलों में भी शाहजहांपुर, मिर्जापुर और बुलंदशहर थे।

इसी प्रकार से नवम्बर माह में एस्पिरेंट श्रेणी में शाहजहांपुर, बरेली और चित्रकूट और परफोर्मिंग जिलों में महोबा रहे थे। फास्ट मूविंग जिलों में एस्पिरेंट श्रेणी में चित्रकूट और झांसी और परफार्मर श्रेणी में महोबा और मिर्जापुर स्थान बनाए हुए थे।

About Samar Saleel

Check Also

बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध सरकार- बृजेश पाठक

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि ...