Breaking News

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना में सी.एम.एस. के तीन छात्र चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) के तीन मेधावी छात्रों अतुल पाण्डे, मनीष सधवानी एवं रवीजा चंदेल ने भारत सरकार की किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (केवीपीवाई फेलोशिप) के प्रथम चरण में चयनित होकर विद्यालय का नाम रोशन किया है। प्रथम चरण में चयन के उपरान्त ये मेधावी छात्र अब साक्षात्कार के द्वितीय चरण में अपनी योग्यता साबित कर के.वी.पी.वाई फेलोशिप प्राप्त कर सकेंगे। इस फेलोशिप हेतु चयनित छात्रों को पाँच वर्षों की उच्चशिक्षा अवधि के दौरान रु. 4,64,000/- रूपये की स्काॅलरशिप प्रदान की जाती है।

सीएमएस के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि यह फेलोशिप विद्यालयों तथा स्नातक स्तर के छात्रों को रिसर्च कैरियर अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसका संयोजन भारतीय विज्ञान संस्थान, बंगलोर द्वारा किया जाता है। इस फेलोशिप की चयन प्रक्रिया के अन्तर्गत अत्यन्त मेधावी छात्रों का एप्टीट्यूट टेस्ट एवं इण्टरव्यू लिया जाता है। इस योजना में चयनित छात्र अपना आईडी कार्ड दिखाकर देश की किसी भी प्रसिद्ध नेशनल लेब्रोटरी, विश्वविद्यालय, लाइब्रेरी की सुविधा निःशुल्क प्राप्त कर सकता है।

श्री शर्मा ने बताया कि CMS सदैव ही विभिन्न रचनात्मक एवं सृजनात्मक प्रतियोगिताओं के माध्यम से अपने छात्रों की बहुमुखी प्रतिभा को निखारने के साथ ही जीवन में आगे ही आगे बढ़ने हेतु प्रोत्साहित करता रहता है। यही कारण है कि सीएमएस छात्र सदैव ही विभिन्न रचनात्मक एवं सृजनात्मक प्रतियोगिताओं में अपनी बहुमुखी प्रतिभा की छाप छोड़कर विद्यालय का गौरव बढ़ा रहे हैं।

About Samar Saleel

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...