Breaking News

ट्रेड सौदे की दिशा में आगे बढ़ने के लिए अमेरिका व चाइना ने व्यापारिक सौदे के पहले फेज पर किये हस्ताक्षर

US व चाइना के बीच ट्रेड वॉर समाप्त करने की दिशा में पहला कदम रखा जा चुका है। दोनों देशों ने व्यापारिक सौदे के पहले फेज पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। दिसंबर के महीने में दोनों देश ट्रेड सौदे की दिशा में आगे बढ़ने का फैसला किया था। विश्व के दो सबसे बड़े गुंडे जिन्होंने पूरे विश्व को अपने फायदे के लिए अशांत किया हुवा है कभी भी मित्रता कर सकते है कोई नई बात नहीं है।

सौदे के पहले चरण के अंतर्गत US ने चाइना से आयात होने वाले सामान पर लगाए गए कुछ नए टैरिफ को वापस लेने की घोषणा की। बदले में चाइना US से ज्यादा ऐग्री प्रॉडक्ट खरीदेगा। सौदे पर हस्ताक्षर होने की संभावन के बीच बुधवार को विश्व के अधिकतर शेयर बाजार में तेजी दर्ज की गई। हालांकि भारतीय शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुए थे।

व्हाइट हाउस में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने बताया कि चाइना के साथ दूसरे चरण की बातचीत भी जल्द शुरू होगी। पहले चरण की बातचीत पर अमल में आते ही दोनों देश दूसरे चरण की ओर आगे बढ़ेगा। हालांकि तब तक सैकड़ों अरब डॉलर के चाइनीज आयात पर टैरिफ पहले की तरह लगता रहेगा ट्रम्प ने बताया कि दूसरे फेज के लिए सहमति जैसे ही बन जाती है, हम एक्स्ट्रा टैरिफ वापस ले लेंगे। उन्होंने कहा कि यह डील ऐतिहासिक है।

चाइना अगले 2 वर्षों में 200 अरब डॉलर से ज्यादा अमेरिकी सामान का आयात करेगा। इसमें 50 अरब डॉलर का ऐग्री प्रॉडक्ट, 75 अरब डॉलर का मैन्युफैक्चरिंग प्रॉडक्ट और 50 अरब डॉलर का एनर्जी सेक्टर से होगा।

About News Room lko

Check Also

बांग्लादेश सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में की भारी बढ़ोतरी, श्रीलंका की राह पर चला देश

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें कोरोना के कारण महंगाई झेल रही बांग्लादेश की ...