Breaking News

वायरल इंफेक्शन के खतरे से बचने के लिए जरुर अपनाए ये घरेलु आयुर्वेदिक नुस्खे

बदलते मौसम के साथ ही कई प्रकार के वायरल इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है और इसकी चपेट में आने से हमारा शरीर भी बीमार पड़ने लगता है।लगातार दवा का इस्तेमाल करने से हमारे शरीर पर भी घातक प्रभाव पड़ सकता है।इसलिए आज हम आपको बदलते मौसम में होने वाले वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए कुछ घरेलु आयुर्वेदिक नुस्खों की जानकारी देने वाले है और इन आयुर्वेदिक नुस्खे से आपको कोई साइड इफेक्ट का भी खतरा नही होगा।

ये आयुर्वेदिक नुस्खें आपके शरीर को अंदर से इतना स्ट्रॉन्ग बनाते है कि आप बदलते मौसम में भी बीमार नही पड़ सकोंगे।आयुर्वेद संपूर्ण रूप से रोग से लड़ने में मदद करता है।हालांकि,आयुर्वेदिक दवाओं के इस्तेमाल करने से पहले इन बातों का विशेष ध्यान रखा जाता है कि आप क्या खाते है, क्या पीते है जिससे इस आयुर्वेदिक दवा का असर बना रहे और आप वायरल इंफेक्शन से बचे रह सकते है।

वायरल इंफेक्शन से बचने का सबसे आसान और घर पर मिलने वाली तुलसी को माना जा सकता है।यह एक आयुर्वेदिक औषधी है जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है।तुलसी में ऐंटी-बैक्टीरियल के गुण पाए जाते है।आप प्रतिदिन सुबह खाली पेट तुलसी के एक पत्ते का सेवन करेंगे,तो कुछ ही दिनों में आपकी सर्दी-खांसी की बीमारी दूर हो जायेंगी।

इसके साथ वायरल इंफेक्शन, फ्लू और फेफेड़ो की समस्या से परेशान है तो दिन में 2-3 बार तुलसी का काढ़ा बनाकर पीने से यह समस्या खत्म हो जायेंगी।आयुर्वेदिक तौर पर हल्दी भी काफी गुणकारी माना गई है और इसमें मौजूद

कर्क्युमिन सेहत के लिए बेहद लाभदायक होता है। कर्क्युमिन हमारी इम्यूनिटी पावर को बढ़ाते कई प्रकार के वायरल इंफेक्शन से हमारी रक्षा करता है।

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...