Breaking News

“समाज में जागरुकता लाना है, कैंसर को भगाना है”

• विश्व कैंसर दिवस पर जिले में आयोजित हुए कार्यक्रम

वाराणसी। ‘विश्व कैंसर दिवस’ के अवसर पर जिले में शनिवार को विभिन्न जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इन कार्यक्रमों में लोगों को कैंसर के लक्षण, कारण व बचाव की जानकारी दी गयी ताकि वह समय रहते उपचार कराकर इस जानलेवा बीमारी से अपना बचाव कर सके।

समाज में जागरुकता

पं. दीन दयाल चिकित्सालय के सभागार में ‘विश्व कैंसर दिवस’ के अवसर पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में विचार व्यक्त करते हुए चिकित्सा अधीक्षक डा प्रेम प्रकाश ने कहा कि कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकती है। उन्होंने कहा कि वैसे तो कैंसर कई प्रकार के होते हैं लेकिन जिनमें सर्वाइकल कैंसर (बच्चेदानी के मुख का कैंसर), स्तन कैंसर, मुख कैंसर, फेफड़े का कैंसर, ब्लड कैंसर व पेट का कैंसर, किडनी कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर के मामले अधिक देखने को मिलते हैं। महिलाओं में सबसे ज्यादा स्तन, सर्वाइकल और थायराइड कैंसर होता है।

जी-20 थीम पर आधारित प्रतियोगिता के विजेताओं का हुआ सम्मान

समाज में जागरुकता

वहीं पुरुषों में मुख, प्रोस्टेट, पेट और लिवर का कैंसर सबसे ज्यादा पाया जाता है। उन्होंने कहा कि इस जानलेवा बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए ही हर वर्ष चार फरवरी को ‘विश्व कैंसर दिवस’ मनाया जाता है ताकि लोग इस रोग से सचेत हो सके। गोष्ठी में डा प्रेम प्रकाश ने कैंसर रोग के कारण, इसके विभिन्न प्रकार, लक्षण व बचाव के तरीके की जानकारी पीपीटी के जरिये विस्तार से दी। साथ ही कहा कि समाज में जागरुकता लाकर ही कैंसर को हराया जा सकता है।

मिहोली के समीप बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर खड़े ट्रक में पीछे से टकराया डंपर, एक की मौत एक गम्भीर

समाज में जागरुकता

गोष्ठी में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. आरके सिंह ने कहा कि कैंसर होने के बहुत से कारण हो सकते हैं। लिहाजा हमें अपने स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा से ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए। कैंसर किसी को न हो, इसके लिए बचाव ही सबसे बेहतर उपाय है। इसके लिए जरूरी है कि हम अपने खान-पान पर ध्यान देने के साथ ही नियमित व्यायाम करें। साथ ही समय-समय पर अपनी जांच भी कराते रहें ताकि कैंसर के कोई लक्षण नजर आ रहे हो तो उसका फौरन उपचार शुरू किया जा सके।

समाज में जागरुकता

पं. दीन दयाल चिकित्सालय स्थित एमसीएच विंग की स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डा आरती दिव्या ने कहा कि कई लोगों को गलतफहमी होती है कि कैंसर छूने से भी फैलता है। इस गलतफहमी के कारण लोग कैंसर रोगियों की मदद करने से बचते हैं। इस भ्रम को दूर कर लोगों को कैंसर पीड़ितों की मदद करने के साथ ही उनकी उचित देखभाल करनी चाहिए। गोष्ठी में डा प्रीति यादव, डा ज्योति ठाकुर के अलावा पं.दीन दयाल उपाध्याय चिकित्सालय के अन्य चिकित्सा व स्वास्थ्यकर्मी शामिल थे।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...