Breaking News

फिट रहने के लिए इन आदतों को आज ही कहें बाय

आज के समय में हर कोई फिट रहना चाहता है. ऐसा इसलिए क्योंकि मोटे होने से आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. ऐसे में अगर आप भी फिट रहना चाहते हैं तो आपको अपनी छोटी-छोटी आदतों पर ध्यान देना चाहिए. जैसी कि अगर आप एक्सरसाइज करते हैं लेकिन आप लेट नाइट खाना खाते हैं को इससे आपका वजन बढ़ सकता है. ऐसे में आपको अपने लाइफस्टाइल पर ध्यान देने की जरूरत हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि फिट रहने के लिए आपको किन आदतों को छोड़ देने चाहिए?

सुबह फ्राइड फूड का सेवन-
नाश्ते पूरे दिन की सबसे जरूरी मील होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि सुबह नाश्ते में आप जो भी खाते हैं उसका शरीर पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप सुबह नाश्ते में हेल्दी चीजों का ही सेवन करें. इसके लिए आप पोहा, ओड्स या फल का सेवन कर सकते हैं.

कम पानी पीना-
ज्यादातर बीमारियां इस वजह से होती है क्योंकि लोग कम पानी पीते हैं. जिसकी वजह से आपकी बॉडी से टॉक्सिक बाहर नहीं निकल पाते हैं. ऐसे जरूरी है कि आ ज्यादा पानी पिएं. इसके अलावा सुबह उठकर सबसे पहले पानी जरूर पिएं.
वर्कआउट न करना-
वर्कआउट का मतलब यह नहीं है कि आप हमेशा जिम ही करते रहें. बल्कि आपको वॉकिंग और स्ट्रेचिंग करना भी जरूरी है. इसके अलावा  खाना खाने के बाद 15 मिनट की वॉक जरूर करें. ऐसा करने से खाना आसानी से पच जाता है और आप फिट भी रहते हैं.
लेट नाइट डिनर-
लेट नाइट डिनर करने से आपका पेट हमेशा खराब ही रहता है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप 10 बजे से पहले डिनर कर लें वहीं अगर लेट नाइट भूख लगे भी तो सिर्फ पानी पिएं. ऐसा करके आप मोटापे का शिकार होने से भी बच सकते हैं.

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...